Tuesday, July 9, 2024
HomeNational NewsCm Ashok Gehlot: राजधानी को दी 1410 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास...

Cm Ashok Gehlot: राजधानी को दी 1410 करोड़ रुपए के विभिन्न विकास कार्यों की सौगात

जयपुर। गुरुवार को सीएम अशोक गहलोत ने 1410 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने जयपुर में महत्वपूर्ण मेट्रो परियोजना के 980 करोड़ रुपये लागत के फेज 1-सी का शिलान्यास तथा जेडीए के लगभग 430 करोड़ रुपये लागत के 9 विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान सीएम गहलोत ने रामनगर मेट्रो स्टेशन से बड़ी चौपड तक मेट्रो से यात्रा की. सीएम गहलोत ने कहा कि मेट्रो के सफर का अपना अलग आनंद है. इस दौरान सीएम गहलोत ने बड़ी चौपड़ मेट्रो स्टेशन पर जयपुर मेट्रो के अब तक के कार्यों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया.

सीएम गहलोत ने किया अपनी योजनाओं का बखान

इस दौरान संबोधित करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के विकास में कोई कमी नहीं रखी है. राज्य में हुए बेमिसाल कार्यों का दूसरे राज्य भी अनुसरण कर रहे हैं और राजनीतिक दल इन्हें अपने मेनिफेस्टो में शामिल कर रहे हैं. राजस्थान में राइट टू हैल्थ, किसानों की जमीन को कुर्की से रोकने, गिग वर्कर्स के कल्याण, न्यूनतम आय गारंटी से संबंधित कानून बनाए गए हैं, जो देश में अन्यत्र कहीं नहीं हैं.  राज्य में पेपरलीक पर आजीवन कारावास का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि कोटा में चंबल रिवर फ्रंट का अद्भुत कार्य हुआ है. वहीं जयपुर में भी विकास के कई कार्य हुए हैं. कोटा शहर की तर्ज पर अब जयपुर को भी सिग्नल फ्री करने पर काम चल रहा है. हमारी सोच 2030 तक पूरे प्रदेश को ट्रैफिक लाइट मुक्त करने की है.

500 रुपए में गैस सिलेण्डर

सीएम गहलोत कहा कि यह पहली बार है जब राज्य के हर व्यक्ति को योजनाओं का कुछ न कुछ लाभ जरूर मिला है. राज्य सरकार ने महंगाई राहत शिविर लगाकर 10 जनकल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आमजन को राहत प्रदान की. राज्य में 500 रुपए में गैस सिलेण्डर दिया जा रहा है. केन्द्र सरकार को भी देशभर में 500 रुपए में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना से प्रदेश में अब शहरी क्षेत्रों में भी लोगों को रोजगार दिया जा रहा है. लंपी रोग से मृत गायों के लिए पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई. साथ ही, कामधेनु पशु बीमा योजना के माध्यम से अब राज्य सरकार द्वारा प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का निःशुल्क बीमा किया जा रहा है.

इन विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण:-

  • 81 करोड़ रुपए की लागत से नेहरू उद्यान-लक्ष्मी मंदिर तिराहा अण्डरपास एवं स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्तियां
  • 85 करोड़ रुपये लागत से 1530 वाहनों हेतु रामनिवास बाग भूमिगत पार्किंग
  • आगरा रोड पर 113 हैक्टेयर भूमि पर 8 करोड़ रुपए लागत से सिल्वन पार्क

इन विकास कार्यों का हुआ शिलान्यास:-

  • 120 करोड़ रुपये की लागत से श्री गोविंद देव जी मंदिर क्षेत्र में विकास कार्य
  • ईदगाह क्षेत्र में 10 करोड़ रुपये लागत से सौन्दर्यीकरण और विकास कार्य
  • उच्च न्यायालय के सामने 50 करोड़ रुपये लागत से दो मंजिला भूमिगत पार्किंग
  • 25-25 करोड़ रुपए की लागत से शिवदासपुरा, कानोता, बालमुकुन्दपुरा में सेटेलाइट हॉस्पिटल
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments