Sunday, September 29, 2024
Homeजेआईजे स्पेशलAlert for Samsung users : यदि आप भी सैमसंग कम्पनी के फोंस...

Alert for Samsung users : यदि आप भी सैमसंग कम्पनी के फोंस यूज कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के साइबर सिक्यूरिटी वॉच डॉग-कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम ने शुक्रवार को सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की। इसमें उन सैमसंग डिवाइसेज के लिए अलर्ट जारी किया गया तो एंड्रॉयड 11, 12, 13 और 14 पर चल रहे हैं। आसान भाषा में समझें तो सैमसंग के कई स्मार्टफोंस में खामियां हैं और अटैकर इसमें आपकी जानकारी के बिना सेंध लगाकर सेंसटिव डेटा चुरा सकता है। सैमसंग गैलेक्सी एस-23 सीरीज, गैलेक्सी जेड फ्लिप-5, गैलेक्सी जेड फोल्ड-5 आदि डिवाइसेज के साथ सिक्यूरिटी इशूज का पता चला है।

कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पांस टीम की वेबसाइट में बताया गया कि अगर हमलावर किसी सैमसंग डिवाइस को टार्गेट करता है तो वह सिम-पिन एक्सेस कर सकता है। ब्रॉडकास्ट भेज सकता है। सिस्टम का टाइम बदल सकता है, जिससे नॉक्स गार्ड लॉक को बायपास करना आसान हो जाता है। ऐसा करने के बाद आपके स्मार्टफोन से कई जानकारियां उड़ाई जा सकती हैं।  

सैसमंग यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे अपने स्मार्टफोन को फटाफट से अपडेट कर लें। साथ ही जब फ्यूचर में कोई सिक्यूरिटी अपडेट आए तो उसे फौरन अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। अगर आपकी डिवाइस अप टू डेट नहीं है तो इंटरनेट पर या फोन में आने वाले अनजान लिंक्स को खोलने से बचें। आपको बता दें कि इंटरनेट पर धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। आमतौर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोनंस को सेफ माना जाता है, लेकिन अटैकर्स ने इनमें सेंध लगाने की रास्त भी तलाश लिए हैं, इसीलिए स्मार्टफोन कंपनियां समय-समय पर डिवाइस से जुड़े अपडेट लाती रहती हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments