Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरब्रिटिश प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना...

ब्रिटिश प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी ने अक्षरधाम मंदिर में की पूजा-अर्चना…

नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविवार को यहां अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना की। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए जी20 नेताओं के राजघाट जाने से पहले सुनक और उनकी पत्नी सुबह-सुबह अक्षरधाम मंदिर पहुंचे, जहां उनका पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। इस दौरान सुनक ने पैंट और कमीज और उनकी पत्नी ने कुर्ता और प्लाजो पहना हुआ था।

अक्षरधाम मंदिर के वरिष्ठ अधिकारियों और स्वामियों ने सुनक दंपति का स्वागत किया। मंदिर के वरिष्ठ नेताओं ने बाचोसनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था (बीएपीएस) के आध्यात्मिक नेता महंत स्वामी महाराज की तरफ से एक विशेष संदेश भी जारी किया। बीएपीएस द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मंदिर में दर्शन के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री को 100 एकड़ के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक परिसर स्वामीनारायण अक्षरधाम का अवलोकन कराया गया, जो भारत की परंपराओं और प्राचीन वास्तुकला दर्शाता है और आस्था, भक्ति एवं सौहार्द के शाश्वत हिंदू आध्यात्मिक संदेश को बढ़ावा देता है।

मुख्य मंदिर परिसर में सुनक और उनकी पत्नी ने पवित्र तस्वीरों को नमन किया और कला एवं वास्तुकला की प्रशंसा की। बयान में कहा गया है कि दंपति ने श्री नीलकंठ वर्णी महाराज का अभिषेक भी किया और विश्व की शांति, प्रगति एवं सौहार्द के लिए प्रार्थना की। बयान में सुनक के हवाले से कहा गया है मेरी पत्नी और मुझे आज सुबह स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर में दर्शन-पूजन करके खुशी हुई। इस मंदिर की सुंदरता और शांति, सौहार्द तथा बेहतर इंसान बनने के इसके सार्वभौमिक संदेश से हम विस्मित हो गए। यह न केवल पूजा स्थल है, बल्कि एक ऐतिहासिक स्थल भी है, जो भारत के मूल्यों, संस्कृति और दुनिया में उसके योगदान को भी दर्शाता है।

उन्होंने कहा आज हम ब्रिटेन में इन्हीं मूल्यों और संस्कृति को ब्रिटिश-भारतीय समुदाय द्वारा हमारे देश में किए गए सकारात्मक योगदान के माध्यम से देखते हैं। सुनक ने कहा मैं आज सुबह परम पावन महंत स्वामी महाराज का आशीर्वाद पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं और मुझे पता चला कि वह बहुत जल्द ही अमेरिका के रॉबिंसविले में एक और सुंदर स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर का उद्धाटन करने जा रहे हैं। मैं इस उद्घाटन के लिए उन्हें और बीएपीएस के सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं देता हूं।

संस्था के वरिष्ठ स्वामी ब्रह्मविहारी स्वामी ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का स्वामीनारायण अक्षरधाम में स्वागत करना और उनसे महंत स्वामी महाराज का शांति, एकता एवं जन सेवा का संदेश साझा करना सम्मान की बात है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ ब्रिटेन का संबंध मित्रता के बंधन पर आधारित है और यह ब्रिटेन में जीवंत भारतीय प्रवासी समुदाय के साथ ही सांस्कृतिक आदान-प्रदान से पोषित है। सुनक ने दर्शन-पूजन के साथ मंदिर परिसर में करीब एक घंटे का समय बिताया। सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और समाजसेवी एवं शिक्षिका सुधा मूर्ति की बेटी हैं।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments