Wednesday, July 3, 2024
Homeजयपुरगोगामेड़ी से भाजपा की चौथी परिवर्तन संकल्प यात्रा का आगाज

गोगामेड़ी से भाजपा की चौथी परिवर्तन संकल्प यात्रा का आगाज

जयपुर। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व मे नई सोच लाई है, अब किसान केवल अन्नदाता ही नहीं होगा। किसान ऊर्जा दाता भी होगा। उन्होंने कहा, ‘‘गन्ने के जूस, शीरा, मक्के से इथेनाल बन रहा है.. हमारे यहां चावल, बाजरी गेहूं, मक्का, ज्वार से इथेनाल बन रहा है और पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनाल डालने की शुरूआत हुई है।

हनुमानगढ़ के गोगामेड़ी में भाजपा पार्टी की चौथी परिवर्तन संकल्प यात्रा की शुरुआत पर एक जनसभा को संबोधित करते हुए, गडकरी ने कहा कि केवल फसलें उगाने से किसानों का जीवन नहीं बदल सकता। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन वहीं होता है जहां पानी, सड़क, संचार और बिजली होती है क्योंकि इनसे विकास होता है और गरीबी दूर होती है। उन्होंने कहा ‘‘मेरा सपना है कि किसान अपने कुंए से पानी निकालेगा, उसके घर के ऊपर ‘रूफ टॉप सोलर’ होगा, ‘इलेक्ट्रोलाइजर’ से हाईड्रोजन निकलेगा.. हाईड्रोजन ट्रक, बस और कार में डाला जायेगा। किसान का गैस स्टेशन होगा। किसान केवल कपास, चावल, गेहूं पैदा करने वाला ही नहीं बल्कि हाईड्रोजन तैयार करने वाला भी होगा एवं करोड़पति बनेगा।’’

उन्होंने कहा कि राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग का नेटवर्क चार गुना बढ़ गया है, अच्छी-अच्छी सड़कें बन रही हैं एवं राष्ट्रीय राजमार्गों पर हवाई जहाज उतर रहे हैं। उनका कहना था कि पानी, सडक, बिजली और संचार…इन 4 बातों का विकास जहां होगा, वहां उद्योग आएंगे और रोजगार आएगा। गडकरी ने कहा कि आज ऊर्जा क्षेत्र के लिए कृषि का विविधीकरण देश की आवश्यकता बन गयी है। उन्होंने कहा ‘‘आज किसान की प्रगति और विकास के लिये उसे अन्न्दाता, ऊर्जादाता, बिटूमिन दाता और अब हाईड्राजन दाता बनना होगा। मैं बता रहा हूं कि केवल गेहूं, चावल, मक्का, बाजरा उगाकर उसकी जिंदगी बदल नहीं सकती।’’

मंत्री ने कहा कि उन्होंने इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी) के अध्यक्ष से हर गांव में ‘इथेनॉल पंप’ खोलने के लिए कहा है क्योंकि किसानों द्वारा बनाए गए इथेनॉल से स्कूटर भी चलेंगे। उन्होंने कहा कि आयात पर खर्च होने वाला पैसा धीरे-धीरे कम होगा और वह गांवों में जायेगा और विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि रोजगार सृजन वहीं होता है जहां पानी, सड़क, संचार और बिजली होती है और इनसे विकास होता है और गरीबी दूर होती है। उन्होंने कहा ‘‘जहां पानी, सड़क, संचार और बिजली होगी, वहां पूंजी निवेश आएगा। जहां पूंजी निवेश आएगा, विकास दर बढ़ेगी, रोजगार पैदा होंगे और गरीबी दूर होगी। मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार इस पर काम कर रही है।”

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के कारण ही प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत गांव की सड़कों का निर्माण हुआ था। उन्होंने कहा,“ अगर अटल बिहारी वाजपेयी नहीं होते तो ये सड़कें कौन बनाता? अगर गांवों में सड़कें बनेंगी तो बच्चे स्कूल जाएंगे, फल, फूल और सब्जियां शहरों तक पहुंचेंगी और गांवों का विकास होगा।”

गडकरी ने देश और राज्य में राजमार्ग विकास के लिए अपने मंत्रालय द्वारा किए गए कार्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने लोगों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘डबल इंजन’ सरकार के माध्यम से ‘बुलेट ट्रेन’ की गति के साथ विकास करने के लिए आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा को वोट देने को कहा। उन्होंने पार्टी की परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाई, जो 18 दिनों में बीकानेर संभाग, झुंझुनू, सीकर और अलवर जिलों के 50 निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरेगी। यह राज्य में भाजपा की चौथी और आखिरी यात्रा थी। पहली यात्रा पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शनिवार को सवाई माधोपुर के रणथंभौर से शुरू की, दूसरी यात्रा गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को डूंगरपुर के बेणेश्वर धाम से और तीसरी यात्रा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को जैसलमेर के रामदेवरा से शुरू की थी। ये यात्राएं सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरेंगी और इस दौरान सार्वजनिक रैलियां आयोजित की जाएंगी। रैलियों को अलग-अलग नेता संबोधित करेंगे।

भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार पर तुष्टिकरण की राजनीति करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार में अपराध बढ़ गया है और कानून का राज नहीं रह गया है। पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों की संपूर्ण कर्जमाफी का वादा किया था जो पूरा नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य के 19000 किसानों की जमीन कुर्क करने का काम किया। राजे ने युवाओं में नशे की लत पर चिंता जताई। उन्होंने कानून व्यवस्था, पेपर लीक और महिलाओं के खिलाफ अपराध के मुद्दे पर भी सरकार पर हमला बोला। रैली को नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया ने भी संबोधित किया।

Mamta Berwa
Mamta Berwa
JOURNALIST
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments