Friday, July 5, 2024
Homeताजा खबरBJP Lok Sabha Candidate List:लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 195 नामों...

BJP Lok Sabha Candidate List:लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 195 नामों की पहली लिस्ट की जारी, इन नए चेहरों को मिला मौका

भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 195 उम्मीदवारों के नाम की पहली सूची जारी की.जिसमें 34 मौजूदा सांसदों के स्थान पर नए चेहरों को मौका दिया है.सूची में असम की 11 लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की .इनमें से 6 सीटों पर मौजूदा सांसद को उम्मीदवार बनाया जबकि 5 सीटों पर नए चेहरों को मौका दिया गया है.

BJP ने असम के दरांग उदलगिरी से दिलीप सैकिया,परिमल शुक्लबैध को सिलचर से उम्मीदवार बनाया है.जहां 2019 में राजदीय रॉय ने जीत दर्ज की थी. जबकि रंजीत दत्ता तेजपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.जिस पर 2019 में पल्लब लोचन ने जीत हासिल की थी.

भाजपा ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची में 4 चेहरे नये शामिल हैं.जांजगीर चांपा (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से, मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे.रायपुर से भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि सुनील कुमार सोनी जिन्होंने 2019 में यह सीट जीत दर्ज की थी.

पार्टी ने 2 बार के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन का टिकट काटकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. पश्चिमी दिल्ली सीट से BJP ने 2 बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को उम्मीदवार बनाया है. इसमें BJP की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जिस पर वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सांसद हैं. दक्षिणी दिल्ली से BJPने रमेश बिधूड़ी का टिकट काटकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को उम्मीदवार बनाया है.

गुजरात की इन सीटों पर बदले उम्मीदवार

कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे.भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से उम्मीदवार बनाया है.भाजपा ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जाधव को उम्मीदवार बनाया है.

झारखंड में इन सांसदों के कटे टिकट

भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड की 14 में से 11 सीट पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए. झारखंड में भाजपा ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास थी. लोहरदगा (एसटी) सीट पर 3 बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है.

राजस्थान से इन सांसदों के टिकट कटे

राजस्थान में BJP ने 25 में से 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है.राज्य में 5 मौजूदा सांसदों रंजीता कोली, राहुल कस्वां, देवजी पटेल, अर्जुन लाल मीणा और कनकमल कटारा के टिकट काटे गए हैं.

छत्तीसगढ़ में 4 नये चेहरों को मौका

जांजगीर चांपा (सुरक्षित) निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे.रायपुर से, भाजपा के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि सुनील कुमार सोनी जिन्होंने 2019 में यह सीट जीती थी.राज्य की महासमुंद सीट से मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह भाजपा उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. कांकेर (सुरक्षित) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह भाजपा उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली.

गुजरात में इन 5 मौजूदा सांसदों के टिकट कटे

भाजपा ने गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिये.भाजपा ने राज्य से 5 मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है.जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं.

मध्यप्रदेश में 7 नए चेहरों को मिला मौका

मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची में भाजपा ने 7 मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है.पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है.गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया है.भाजपा उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है.वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे.भाजपा ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है.आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जिस पर वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह पार्टी सांसद है.रतलाम (सुरक्षित) सीट से पार्टी उम्मीदवार अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी.इस सीट पर वर्तमान में गुमान सिंह डामोर भाजपा सांसद हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments