Saturday, July 6, 2024
HomeBiharBihar Floor Test : नीतीश सरकार पास किया फ्लोर टेस्ट, नंबर नहीं...

Bihar Floor Test : नीतीश सरकार पास किया फ्लोर टेस्ट, नंबर नहीं होने पर विपक्ष ने किया वॉक आउट, सत्ता पक्ष की मांग पर वोटिंग, समर्थन में 130 वोट आए सीएम बोले- याद करें आपके जंगलराज को

Bihar Floor Test LIVE: बिहार विधानसभा में सोमवार को नीतीश सरकार ने फ्लोर टेस्ट पास कर लिया। वोटिंग से पहले ही विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया था। सत्ता पक्ष की मांग पर वोटिंग करवाई गई। इसमें समर्थन में 130 वोट पड़े। विपक्ष में एक भी वोट नहीं पड़ा। इससे पहले विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सदन में जमकर हंगामा हुआ। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायकों को खरीदने की भरपूर कोशिश हुई, लेकिन या कोशिश सफल नहीं हो पाई। सरकार के पास पहले 128 विधायक थे। विश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के वक्त जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार संबोधन देने के लिए खड़े हुए तो राजद विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुस्सा गए और उन्होंने कहा यह लोग मुझे बोलने देना नहीं चाहते हैं आप वोट करवाइए। इसके बाद तेजस्वी यादव अपने विधायकों के साथ सदन से वॉक आउट कर गए।

सदन से बाहर निकले कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खां ने कहा कि ऐसा भी मौका आता है, जब जीत में भी हार दिखती है। आप जीत तो गए हैं, लेकिन आपकी निगाहें शर्म से झुकी हैं। एनडीए सरकार केवल विरोधाभास से भरी हुई है। भाजपा के इतिहास के बारे में तो नीतीश कुमार ने कई बार कहा है कि यह देश बदल देंगे। लेकिन, आप हमेशा बदलते रहे हैं, आपको इतिहास आपको याद रखेगा। तेजस्वी यादव ने जदयू खेमे में गए तीन विधायकों को भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रह्लाद जी आप इतने साल राजद के साथ रहे मैं आपका धन्यवाद देता हूं। चेतन आनंद मेरे छोटे भाई समान हैं। जब कोई दल इन्हें टिकट नहीं दे रहा तब राजद ने इन्हें टिकट दिया और विधायक चुने गए। हमने इन्हें इनके पिता में गुण पर नहीं बल्कि इनके गुण के आधार पर साथ लाया था। नीलम जी आप महिला हैं हम आपका सम्मान करते हैं। जो भी बातें हुई हैं, अगर नहीं पूरा होता है तो हमें याद कीजिएगा। तेजस्वी यादव ने कहा कि ओल्ड पेंशन नीति लागू करवाइए। सम्राट चौधरी से उन्होंने कहा कि आप इसे लागू करवाइए हम क्रेडिट आपको देंगे। यह कहते हुए तेजस्वी याद सदन से निकल गए।

Patna: Union Minister Nityanand Rai and HAM-S chief Jitan Ram Manjhi arrive at Bihar Legislative Assembly for the floor test of Bihar Chief Minister Nitish Kumar-led government, in Patna, Monday, Feb. 12, 2024. (PTI Photo)(PTI02_12_2024_000027B)

तेजस्वी यादव ने कहा कि सम्राट जी और विजय सिन्हा जी हम आपलोगाें से पूछते हैं कि जो काम करेगा वह अपना क्रेडिट नहीं लेगा क्या। हमने इतनी नौकरियां दी तो क्रेडिट क्यों न लें? लेकिन, नीतीश कुमार कहते हैं कि क्रेडिट मत लीजिए। तेजस्वी यादव ने पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी पर तंज कसा। इसके बाद मांझी भी पलटवार करने के लिए खड़े हुए लेकिन आसान ने उन्हें बैठा दिया। तेजस्वी यादव ने कहा कि जब तक कोई सरकार में स्थिरता नहीं होगी तब तक किसी राज्य का विकास नहीं होगा। मुझे तो चिंता होती है कि नीतीश जी के विधायक क्या मुंह लेकर अपने क्षेत्र में जायेंगे। क्या कहेंगे कि हमने नौकरी दी। किस मुंह से यह बात बोलेंगे। अफसरशाही इतना हावी है यह हम नहीं यह तो भाजपा वाले ही बोलते थे। भाजपा इतना डरी हुई थी महागठबंधन सरकार में। पूरे देश में भाजपा इतना कहीं डरी हुई नहीं थी जितना आपके और हमारी सरकार में थी। 

Patna: Bihar Governor Rajendra Vishwanath Arlekar being welcomed by Bihar Chief Minister Nitish Kumar as he arrives on the first day of Budget session of State Assembly, in Patna, Monday, Feb. 12, 2024. The floor test of the Bihar CM Nitish Kumar-led government is also scheduled to be held on Monday. (PTI Photo)(PTI02_12_2024_000109B)

विधानसभा में सीएम नीतीश कुमार ने सदन में विश्वास मत प्रस्ताव पेश किया। इसके बाद तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि मैं 9वीं बार सीएम पद की शपथ लेने के लिए आपको (नीतीश कुमार) बधाई देता हूं। आप ही न आए थे। कहा था कि मेरा मन नहीं लग रहा है। मेरी पार्टी को तोड़ा जा रहा है। इसके बाद हमने आपको समर्थन दिया और सीएम बनाया। लेकिन, आपने फिर से धोखा दिया। इसके बाद 17 महीने हमारी सरकार रही। हमने 17 माह में जो कर दिखाया, जितनी नौकरी दी वह पूरे देश में रिकॉर्ड बन गया। तेजस्वी यादव ने पूछा कि ऐ भाजपा वालों आप यह बताओ कि क्या मोदी जी गारंटी लेंगे कि नीतीश कुमार फिर से नहीं पलटेंगे? 

नीतीश कुमार सरकार के फ्लोर टेस्ट से पहले ही एनडीए गठबंधन सरकार का बहुमत साबित हो गया है। आरजेडी कोटे से स्पीकर बने अवध बिहारी चौधरी को हटाने के प्रस्ताव पर वोटिंग में 125 विधायकों ने सरकार के समर्थन में वोट किया जबकि विपक्ष के साथ 112 विधायक ही रहे। स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव वोटिंग से पास होने के बाद सीएम नीतीश ने सरकार का विश्वास मत पेश किया है जिस पर बहस चल रही है। उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी सदन का संचालन कर रहे हैं।

Patna: Bihar Chief Minister Nitish Kumar with Deputy Chief Ministers Samrat Choudhary and Vijay Kumar Sinha during the first day of Budget session of State Assembly, in Patna, Monday, Feb. 12, 2024. The floor test of the Bihar CM Nitish Kumar-led government is also scheduled to be held on Monday. (PTI Photo)(PTI02_12_2024_000110B)

RJD के तीन विधायक नीतीश के पाले में :

फ्लोर टेस्ट से पहले से पटना में सियासी हलचल जारी है,इस दौरान जमकर ड्रामा देखन को मिला,जहां आरजेडी के तीन विधायक चेतन आनंद,नीलम देवी और प्रहलाद यादव ने खेमा बदल लिया और सत्‍ता पक्ष की तरफ जाकर बैठ गए इसका तेजस्‍वी यादव ने जमकर विरोध किया और परंपरा के अनुसार उन्‍हें अपनी सीट पर ही बैठने की बात कही

Bihar Floor Test Live: कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद ने कहा- आने वाले दिनों में सिर फुटौव्वल देखने को मिलेगा

बिहार विधानसभा में सदन की कार्यवाही चल रही है। कांग्रेस विधायक दल के नेता शकील अहमद खान ने कहा कि सदन में जो बातें विपक्ष की ओर से कही गई हैं, उसका कोई जवाब नहीं है। आने वाले दिनों में सिर फुटौव्वल देखने को मिलेगा।

Bihar Floor Test Live: जदयू विधायक बीमा भारती और मिश्री लाल यादव भी सदन में पंहुचे

बिहार विधानसभा में सदन की कार्यवाही चल रही है। इस बीच जदयू विधायक बीमा भारती और मिश्री लाल यादव भी सदन में पंहुचे। बीमा भारती पीछे के रास्ते से सदन में पहुंची।

Bihar Floor Test Live: नीतीश कुमार ने बता दिया, भ्रष्टाचार से कोई समझौता नहीं होगा- विजय सिन्हा

विजय सिन्हा ने आजेडी पर हमला बोलते हुए कहा कि आपके मन में अहंकार है। आज बिहार को बचाना है। करोड़ों की संपत्ति अर्जित की। नियुक्ति के नाम पर जमीन लिखवाई। नीतीश कुमार ने बता दिया कि भ्रष्टाचार से अब कोई समझौता नहीं होगा।

Bihar Floor Test Live: बीजेपी विधायक रश्मि वर्मा और भागीरथी देवी सदन में पहुंचीं

बिहार विधानसभा की कार्यवाही के बीच बीजेपी विधायक रश्मि वर्मा और भागीरथी देवी सदन में पहुंची।

Bihar Floor Test Live: विधायकों को बंधुआ मजदूर बनाया, आरजेडी व तेजस्वी पर बरसे विजय सिन्हा

बिहार विधानसभा में सदन की कार्यवाही चल रही है। डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने बिना नाम लिए आरजेडी और तेजस्वी यादव पर हमला बोला। विजय सिन्हा ने कहा कि विधायकों को बंधुआ मजदूर बनाया गया। बंधुआ मजदूर की मानसिकता वही अपनाता है, जो परिवारवाद की मानसिकता से ग्रसित होता है। परिवार के हर पद पर आपकी हिस्सेदारी थी। तेजस्वी का बिना नाम लिए विजय सिन्हा ने कहा कि पांच विभाग अपने जिम्मे रखा।

Bihar Floor test Update LIVE : NDA के फ्लोर टेस्ट पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा, “कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न मिला, बहुत खुशी की बात है। कर्पूरी ठाकुर और मेरे पिता(लालू यादव) के साथ आप(नीतीश कुमार) काम कर चुके हैं… आपको तो ये पता था कि जब कर्पूरी ठाकुर ने आरक्षण बढ़ा दिया तो जनसंघ वालों ने ही कर्पूरी ठाकुर को मुख्यमंत्री पद से हटाया… आप कर्पूरी ठाकुर का नाम लेते हैं, फिर भी आप कहां बैठ गए… वही भाजपा और जनसंघ वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आएगा?…”

Bihar Floor test Update LIVE : पटना: बिहार फ्लोर टेस्ट पर बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा की आपने(नीतीश कुमार) कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि ना प्रधानमंत्री बनना है, ना मुख्यमंत्री बनना है। देशभर के विपक्षों को गोलबंद करके जो तानाशाह है उसे दोबारा नहीं आने देना है,जब आप गवर्नर हाउस से बाहर आए, तो आपने(नीतीश कुमार) कहा ‘मन नहीं लग रहा था। मन नहीं लग रहा था तो हम लोग नाचने गाने के लिए थोड़ी हैं… जो काम आप बोलते थे असंभव है उसे हम लोगों ने मुमकिन करके दिखाने का काम किया…”

Bihar Floor test Update LIVE :NDA के फ्लोर टेस्ट बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री हमारे लिए आदरणीय थे, हैं और हमेशा रहेंगे,कई बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमें बोलते रहे की तुम हमारे बेटे की तरह हो,हम भी नीतीश कुमार को राजा दशरथ की तरह ही पिता मानते हैं,इनकी मजबूरी रही होगी जैसे राजा दशरथ की रही थी कि भगवान राम को वनवास भेज दिया गया। हालांकि हम इसे वनवास नहीं मानते हैं। हमें तो इन्होंने(नीतीश कुमार) जनता के बीच भेजा है, उनके सुख और दुख का भागीदार बनने के लिए।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments