Sunday, September 22, 2024
Homeताजा खबरRaksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर कल रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी...

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर कल रहेगा भद्रा का साया, जानें राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का विशेष महत्व है.सावन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को हर साल रक्षा बंधन का पवित्र पर्व मनाया जाता है.इस बार ये पूर्णिमा 19 अगस्त यानि सोमवार को पड़ रही है.बहनें पूरे साल इस दिन का इंतजार बड़ी बेसब्री के साथ करती हैं.रक्षाबंधन सिर्फ एक पर्व नहीं बल्कि बहनों के अटूट बंधन और प्यार को दर्शाता है.इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांध कर अपने भाई की लंबी और स्वस्थ उम्र की कामना करती हैं. वहीं,भाई भी अपनी बहन को उपहार देते हुए उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं.

राखी के दिन बन रहे ये शुभयोग

इस साल राखी का त्यौहार 19 अगस्त को है. इस दिन सावन का अंतिम सोमवार और पूर्णिमा भी है. इसके साथ ही इस दिन शोभन योग, रवि योग और सर्वार्थ सिद्धि जैसे शुभ योग का निर्माण भी हो रहा है.लेकिन इस बार रक्षा बंधन पर भद्रा का साया भी रहने वाला है और भद्रा के समय राखी बांधना बहुत अशुभ माना जाता है.आइए आपको बताते हैं राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर के समय से शुरू होगा.क्यों कि रक्षा बंधन के दिन 19 अगस्त को भद्रा काल सुबह 5 बजकर 53 मिनट से दोपहर 1 बजकर 30 मिनट तक चलेगा. ऐसे में राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1.30 बजे से रात्रि 09 : 07 तक रहेगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments