Thursday, October 3, 2024
Homeखेल-हेल्थTeam India Head Coach : रिकी पोंटिंग के दावे को जय शाह...

Team India Head Coach : रिकी पोंटिंग के दावे को जय शाह ने किया खारिज, कहा-‘किसी ऑस्ट्रेलियाई से संपर्क नहीं किया’,बताया कैसा होना चाहिए टीम इंडिया का हेड कोच

मुंबई,बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शुक्रवार को इन दावों का खंडन किया कि बोर्ड ने किसी पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर से भारत का मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया है.उन्होंने यह कहकर राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय कोच की नियुक्ति का संकेत दिया कि नये कोच को देश में खेल के ढांचे की गहरी समझ होनी चाहिए.

राहुल द्रविड़ ने कार्यकाल विस्तार से किया मना

माना जा रहा है कि द्रविड़ ने बोर्ड को बता दिया है कि वह कार्यकाल में और विस्तार नहीं चाहते.ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रिकी पोंटिंग और जस्टिन लैंगर ने दावा किया है कि उन्होंने इस पद की पेशकश ठुकरा दी है. कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटोर और पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर को भी इस पद के प्रमुख दावेदारों में माना जा रहा है.

जयशाह ने खबरों का किया खंडन

शाह ने एक बयान में कहा,” मैंने या BCCI किसी ने भी किसी ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर से कोच के पद के लिए संपर्क नहीं किया है.मीडिया में चल रही इस आशय की खबरें सरासर गलत हैं .”पोंटिंग और लैंगर इंडियर प्रीमियर लीग में क्रमश: दिल्ली कैपिटल्स और लखनऊ सुपर जाइंट्स के कोच हैं .

भारतीय ही होगा कोच जयशाह ने दिया संकेत

द्रविड़ के बाद भारतीय कोच ही चुनने का संकेत देते हुए शाह ने कहा,”राष्ट्रीय टीम के लिए सही कोच तलाशना लंबी प्रक्रिया है.हम ऐसे व्यक्ति की तलाश कर रहे हैं जिसे भारतीय क्रिकेट के ढांचे की गहरी समझ हो और अपने हुनर से शिखर तक पहुंचा हो.”

बीसीसीआई सचिव ने यह भी कहा कि अगले कोच की नियुक्ति के लिये भारत के घरेलू क्रिकेट ढांचे की समझ होना महत्वपूर्ण है. बीसीसीआई ने कोच के पद के लिएआवेदन देने की आखिरी तारीख 27 मई रखी है.

रिकी पोंटिंग ने क्या कहा था

पोंटिंग ने गुरुवार को कहा था कि उन्हें पद की पेशकश की गई थी लेकिन इस समय उनकी जीवनशैली से मेल नहीं खाने के कारण उन्हें इसे ठुकरा दिया .पोंटिंग ने ICC रिव्यू से कहा ,‘‘मैने इसके बारे में काफी खबरें पढ़ी हैं.आम तौर पर ऐसी चीजें सोशल मीडिया पर पहले आ जाती हैं लेकिन आईपीएल के दौरान आमने सामने बात हुई ,सिर्फ मेरी रूचि जानने के लिए.

उन्होंने कहा ,”मैं किसी राष्ट्रीय टीम का सीनियर कोच बनना चाहूंगा लेकिन मेरी अपनी जिंदगी है और मुझे घर को भी समय देना है.सभी को पता है कि भारतीय टीम का कोच होने पर आप किसी आईपीएल टीम से नहीं जुड़ सकते तो यह भी चला जाएगा.”

उन्होंने कहा ,‘‘मैंने अपने बेटे से इसके बारे में बात की तो उसने कहा कि आप यह पेशकश स्वीकार कर लो.हम कुछ साल वहां रह लेंगे.उन्हें भारत और भारत में क्रिकेट के कल्चर से इतना प्यार है. लेकिन फिलहाल यह मेरी जीवनशैली से मेल नहीं खाता.’’

जस्टिन लैंगर ने क्या कहा था ?

वहीं लैंगर ने बीबीसी स्टम्प्ड पॉडकास्ट पर कहा ,”यह शानदार काम होगा.मैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के साथ 4 साल कोच रह चुका हूं लेकिन यह काफी थकाऊ होता है. लेकिन किसी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता.”

उन्होंने कहा,”मैं केएल राहुल से बात कर रहा था तो उसने कहा कि आईपीएल टीम में अगर आपको दबाव और राजनीति लगती है तो उसका हजारों गुना भारतीय टीम की कोचिंग में होता है.यह अच्छी सलाह थी.यह पद आकर्षक है लेकिन अभी मेरे लिये नहीं.”

भारतीय टीम के कोच के पद से प्रतिष्ठित काम कोई नहीं : शाह

शाह ने कहा कि भारत का मुख्य कोच बनना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित काम है और इसमें उच्च स्तर का पेशेवरपन चाहिए. उन्होंने कहा,’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारतीय टीम के कोच के पद से प्रतिष्ठित काम कोई नहीं.टीम इंडिया के दुनिया भर में प्रशंसक है और उनकी लोकप्रियता का कोई सानी नहीं.हमारा खेल में गौरवशाली इतिहास है और खेल को लेकर जुनून है.इस पद के लिये शीर्ष स्तर के पेशेवरपन की जरूरत है.’

उन्होंने कहा ,’एक अरब प्रशंसकों की अपेक्षाओं पर खरे उतरना बड़े सम्मान की बात है और BCCI सही उम्मीदवार को चुनेगा जो भारतीय क्रिकेट को आगे ले जा सके .’’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments