Sunday, October 6, 2024
Homeताजा खबरTeam India : राहुल द्रविड़ ही रहेंगे भारतीय टीम के कोच, BCCI...

Team India : राहुल द्रविड़ ही रहेंगे भारतीय टीम के कोच, BCCI का ऐलान, टीम इंडिया का नहीं छोड़ेंगे साथ, कोचिंग स्टाफ में भी बदलाव नहीं

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए बुधवार को घोषणा कर दी कि राहुल द्रविड़ ही टीम इंडिया के कोच बने रहेंगे। बीसीसीआई ने उनका कार्यकाल बढ़ा दिया। वहीं, कोचिंग स्टाफ में भी कोई बदलाव नहीं किया। विक्रम राठौर बल्लेबाजी कोच, पारस म्हाम्ब्रे गेंदबाजी और टी. दिलीप फील्डिंग कोच के पद पर बने रहेंगे। इससे पहले ये खबरें सामने आई थीं कि द्रविड हेड कोच का पद छोड़ सकते हैं और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण टीम के नए कोच बन सकते हैं। लेकिन बीसीसीआई ने द्रविड पर ही भरोसा जताया। आपको बता दें कि उनकी कोचिंग में ही भारत ने विश्वकप में फाइनल तक के सफर को तय किया। लगातार 10 मुकाबले जीते। लेकिन फाइनल में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया से हार गई।

द्रविड़ ने टी-20 विश्व कप 2021 के बाद रवि शास्त्री की जगह ली थी। उनका दो साल का कार्यकाल विश्व कप के बाद खत्म हो गया। द्रविड़ के कोच रहते भारत पिछली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उपविजेता रहा था। बताया गया कि वो कम से कम अगले साल जून-जुलाई में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टी-20 विश्व कप तक पद पर रहेंगे। द्रविड़ के ब्रेक लेने पर अंतरिम कोच का काम करने वाले एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण ने संभवत: बोर्ड को सूचित किया कि वे भारत ए टीम, भारत अंडर 19 टीम और बेंगलुरू में एनसीए के नए ढांचे से जुड़े क्रिकेट मसलों पर काम करके खुश हैं। आपको बता दें कि गुजरात टाइटंस के कोच आशीष नेहरा कभी भी राष्ट्रीय टीम का मुख्य कोच नहीं बनना चाहते थे। उन्होंने हमेशा से कहा कि वे गुजरात टाइटंस के साथ-2025 तक का अपना करार पूरा करेंगे।

द्रविड़ बोले, मुझे सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद

कार्यकाल बढ़ाए जाने पर द्रविड़ ने कहा कि टीम इंडिया के साथ दो यादगार रहे हैं। हमने साथ में उतार-चढ़ाव देखे और इस पूरी यात्रा के दौरान टीम के भीतर समर्थन और सौहार्द रहा। हमने ड्रेसिंग रूम में जो संस्कृति स्थापित की, उस पर मुझे गर्व है। हमारी टीम के पास जो कौशल और प्रतिभा है, वह अभूतपूर्व है। मैं बीसीसीआई और पदाधिकारियों को मुझ पर भरोसा करने, मेरे दृष्टिकोण का समर्थन करने और इस दौरान समर्थन प्रदान करने के लिए धन्यवाद देता हूं।

रोजर बिन्नी ने कहा, यह सम्मान की बात

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा, खुशी है कि द्रविड ने मुख्य कोच बने रहने का प्रस्ताव स्वीकार किया। यह आपसी सम्मान की बात है। उनके नेतृत्व में टीम सफलता के शिखर तक पहुंचेगी।

जय शाह ने की तारीफ

सचिव जय शाह ने कहा, द्रविड के नेतृत्व में टीम इंडिया ने खेल के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वनडे, टी-20) में शीर्ष रैंकिंग प्राप्त की। ये उनके दृष्टिकोण, मार्गदर्शन और टीम के लिए तैयार किए गए रोडमैप को दर्शाती है। टीम के विकास के लिए सही मंच तैयार करने के लिए मुख्य कोच सराहना के पात्र हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments