Saturday, October 5, 2024
Homeखेल-हेल्थAsia Cup - 2023 : भारत श्रीलंका में होगा खिताबी मुकाबला, सेमीफाइनल...

Asia Cup – 2023 : भारत श्रीलंका में होगा खिताबी मुकाबला, सेमीफाइनल में श्रीलंका ने पाकिस्तान को चटाई धूल, 2 विकेट से श्रीलंका ने जीत की दर्ज

कोलंबो। करो या मरो के रोमांचक मुकाबले में श्रीलंका ने गुरुवार को पाकिस्तान को दो विकेट से हरा दिया। वर्ष बाधित मैच में पाकिस्तान ने 42 ओवर में 252 रन बनाए। लेकिन, डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर श्रीलंका को भी 42 ओवर में 252 रन बनने का लक्ष्य दिया गया। श्रीलंका ने 42वें ओवर की अंतिम गेंद पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। इसी के साथ अब एशिया कप का फाइनल मुकाबला भारत और श्रीलंका के बीच 17 सितम्बर को खेला जाएगा। श्रीलंका 11वीं बार एशिया कप का फाइनल मुकाबला खेलेगी। इसी के साथ एशिया कप में गत चैम्पियन पाकिस्तान का सफर भी समाप्त हो गया है।

उधर, इससे पूर्व विकेटकीपर मोहम्मद रिजवन और सलामी बल्लेबाज अब्दुल्ला शफीक के अर्धशतक से पाकिस्तान ने एशिया कप सुपर चार चरण के वर्षों से प्रभावित मुकाबले में गुरुवार को यहां सात विकेट पर 252 रन बनाए। बारिश के कारण मैच की शुरुआत में ही विलंब हुआ, जिसके कारण इसे 45 ओवर का कर दिया गया। मैच के बीच में दोबारा बारिश आई जिससे के कारण मैच में ओवरों की संख्या फिर घटकर 42 कर दी गई। श्रीलंका को डकवर्थ लुईस पद्धति के तहत 252 रन का लक्ष्य मिला । रिजवान ने 73 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों से नाबाद 86 की पारी खेलने के अलावा इफ्तिखार अहमद (47 रन, 40 गेंद, चार चौके, दो छक्के) के साथ छठे विकेट के लिए 108 रन जोड़कर पाकिस्तान को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों की साझेदारी से पाकिस्तान अंतिम 10 ओवर में 102 रन जोड़ने में सफल रहा। शफीक ने भी शीर्ष क्रम में 69 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों से 52 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से मथीसा पथिराना सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 65 रन देकर तीन विकेट चटकाए। प्रमोद मदुसान ने 58 रन पर दो विकेट हासिल किए। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने पांचवें ओवर में ही फखर जमान (04) का विकेट गंवा दिया। जमान को मदुसान ने बोल्ड किया। शफीक और कप्तान बाबर आजम (29) ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन जोड़कर पारी को संभाला। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 40 रन तक पहुंचाया।

दोनों टीमों में बदलाव 42-42 ओवर का हुआ मुकाबला

मैच तय समय पर शुरू न होने के कारण ओवर्स में कटौती की गई। पहले मुकाबला 45-45 ओवर किया गया था लेकिन दूसरी बार बारिश आने के कारण इसे 42-42 ओवर का कर दिया गया।

शफीक की पहली वनडे फिफ्टी

अब्दुल्लाह शफीक ने वनडे करियर की पहली फिफ्टी बनाई। उन्होंने 69 बॉल पर 75.36 के स्ट्राइक रेट से 52 रन बनाए। शफीक की पारी में 3 चौके और 2 उनके शामिल रहे।

बाबर भी दुनिथ वेलालागे के आगे ढेर

रोहित शर्मा, विराट कोहली जैसे बड़े बल्लेबाजों को फंसाने के बाद अब अगले ही मैच में दुनिध वेलालागे ने बाबर आजम को भी आउट कर दिया। इस तरह 20 वर्षीय लेफ्ट आर्म स्पिनर के शिकारों की सूची में दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज का नाम भी शुमार हो चुका है। श्रीलंका और पाकिस्तान टीम 5 बदलाव के साथ उतरी इमाम उल हक, फहीम अशरफ, नसीम शाह, हारिस रऊफ और सलमान अती आगा को नहीं खिलाया गया। इनकी जगह अब्दुल्लाह शफीक, मोहम्मद नवाज, जमान खान, मोहम्मद वसीम जूनियर और मोहम्मद हारेस को मौका मिला। पाकिस्तानी ओपनर इमाम- उल-हक वार्मअप करते समय चोटिल हो गए। एक दिन पहले जारी प्लेइंग इलेवन से फखर को बाहर रखा गया था। लेकिन इमाम के चोटिल होने के कारण फखर को वापस मौका मिल गया। श्रीलंका टीम ने भी 2 बदलाव किए। दिमुध करुणारने की जगह कुसल परेरा और कसुन रजिया की जगह प्रमोद मदुशन को मौक दिया गया।

पाकिस्तान के बीच फाइनल के लिहाज से बेहद अहम मैच में पाकिस्तानी कप्तान बुरी तरह गन्ना खा गए। 35 गेंद पर 29 रन बनाकर खेल रहे बाबर आजम एक जादुई बॉल पर दुनिध वैलालागे का पहला शिकार बने। अपनी 8 गेंदों पर उन्होंने बाबर आजम को सिर्फ 1. ही रन बनाने दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments