Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरArvind Kejriwal News : तिहाड़ जेल में ज्यादातर वक्त किताबें पढ़ने,योग करने...

Arvind Kejriwal News : तिहाड़ जेल में ज्यादातर वक्त किताबें पढ़ने,योग करने में बिता रहे हैं केजरीवाल,पढ़ें कैसी है दिनचर्या ?

नई दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल की अपनी कोठरी में अपना ज्यादातर वक्त ध्यान लगाने, किताबें पढ़ने और योग करने में बिता रहे हैं.सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.एशिया की सबसे बड़ी जेल में बंद देश के पहले मौजूदा मुख्यमंत्री केजरीवाल को तिहाड़ की जेल संख्या 2 के जनरल वार्ड संख्या 3 में 14 फुट लंबी और 8 फुट चौड़ी कोठरी में रखा गया है.उन्हें आबकारी नीति मामले में एक अदालत द्वारा न्यायिक हिरासत में भेजे जाने के बाद तिहाड़ जेल लाया गया था.

हर दिन दो बार ध्यान लगाते हैं

जेल के सूत्रों के अनुसार, केजरीवाल दिन में ज्यादातर समय किताबें पढ़ते हैं और योग करते हैं और हर दिन दो बार ध्यान लगाते हैं.एक आधिकारिक सूत्र ने कहा,वह हर दिन सुबह और शाम करीब डेढ़ घंटे योग करते हैं और ध्यान लगाते हैं.जेल में उन्हें जो किताबें उपलब्ध करायी गई है उनमें हिंदू महाकाव्य रामायण और महाभारत और ‘हाऊ प्राइम मिनिस्टर्स डिसाइड’ शामिल हैं.सूत्र ने बताया,”उन्हें अक्सर अपनी कोठरी में कुर्सी पर बैठकर इन किताबों को पढ़ते और कुछ लिखते हुए देखा जाता है.”

टीवी कराया गया उपलब्ध

जेल के एक अधिकारी ने बताया कि केजरीवाल कैदियों के लिए बने पुस्तकालय में उपलब्ध किताबें भी पढ़ सकते हैं.लेकिन अभी उन्होंने कोई और किताब नहीं मांगी है.सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री को उनकी कोठरी में एक टीवी उपलब्ध कराया गया है जिसमें 20 चैनल हैं.उन्होंने कहा कि लेकिन वह टीवी देखना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं.उन्होंने बताया कि अदालत के निर्देश पर केजरीवाल को एक मेज, एक कुर्सी और बिजली से चलने वाली एक केतली मुहैया करायी गई है.

CCTV कैमरों से निगरानी

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री को अपनी कोठरी की सफाई के लिए एक झाड़ू, एक बाल्टी और कपड़े का एक टुकड़ा भी उपलब्ध कराया गया है जो जेल नियमावली के अनुसार सभी कैदियों को दिया जाता है.अधिकारियों ने बताया कि तिहाड़ जेल के अधिकारी कोठरी में लगाए गए दो CCTV कैमरों से 24 घंटे उन पर नजर रख सकते हैं.उनकी कोठरी के बाहर एक छोटी-सी जगह (लॉबी) है जहां वह चहलकदमी कर सकते हैं.

अन्य कैदियों से मिलने की अनुमति नहीं

सुरक्षा कारणों से केजरीवाल को अन्य कैदियों से मिलने की अनुमति नहीं है. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और तमिलनाडु विशेष पुलिस कर्मियों का एक त्वरित प्रतिक्रिया बल (क्यूआरटी) 24 घंटे उनके वार्ड के बाहर तैनात है.एक सूत्र ने बताया,”जब भी वह अपने वकील से मिलने जाते हैं, जो कि रोज होता है, तो क्यूआरटी कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात रहते हैं.

एक अधिकारी ने बताया कि अभी केजरीवाल को रोज चाय और घर से लाया गया भोजन दिया जा रहा है.उन्होंने कहा,”केजरीवाल ने अभी के लिए कुछ और नहीं मांगा है.”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments