Thursday, September 19, 2024
HomeNational NewsAmit Shah ने किया बड़ा ऐलान, बोले-'देश में जल्द होगी जनगणना', एक...

Amit Shah ने किया बड़ा ऐलान, बोले-‘देश में जल्द होगी जनगणना’, एक राष्ट्र एक चुनाव पर कही ये बात

नई दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि सरकार देश में जनगणना कराने के लिए बहुत जल्द घोषणा करेगी. जनगणना के बारे में सवाल पूछे जाने पर शाह ने कहा,”हम बहुत जल्द इसकी घोषणा करेंगे”. हर 10 साल में होने वाली जनगणना की कवायद में कोविड-19 महामारी के कारण देरी हुई है.

अमित शाह ने कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर शाह ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”जब हम जनगणना की घोषणा करेंगे तो हम सभी विवरण सार्वजनिक करेंगे.

हर 10 साल में की जाती है जनगणना

भारत में 1881 से हर 10 साल में जनगणना की जाती है. इस दशक की जनगणना का पहला चरण 1 अप्रैल, 2020 को शुरू होना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित करना पड़ा. शाह की यह टिप्पणी जाति आधारित जनगणना कराने की राजनीतिक दलों की मांग के बीच आई है. नये आंकड़ों के अभाव में सरकारी एजेंसियां ​​अब भी 2011 की जनगणना के आंकड़ों के आधार पर नीतियां बना रही हैं और सब्सिडी आवंटित कर रही हैं.

वन नेशन वन इलेक्शन पर क्या बोले शाह?

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस सरकार के कार्यकाल के दौरान एक राष्ट्र एक चुनाव को लागू करने की योजना है। उन्होंने कहा कि इसकी तैयारियां हो रही हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments