Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरAmeen Sayani Death :नहीं रहे फेमस रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी, हार्ट अटैक...

Ameen Sayani Death :नहीं रहे फेमस रेडियो अनाउंसर अमीन सयानी, हार्ट अटैक से 91 साल की उम्र में निधन,उनके नाम दर्ज थे यह रिकॉर्ड

एंटरटेनमेंट जगत में एक बार फिर सन्नाटा छा गया है. दरअसल रेडियो/विविध भारती के सबसे जाने-माने अनाउंसर व टॉक शो होस्ट अमीन सयानी का निधन हो गया है. कल यानी मंगलवार की शाम को हार्ट अटैक से अमीन सयानी की मौत हुई है. वे 91 साल के थे. अमीन‌ सयानी के बेटे राजिल सयानी नेकी उनकी मौत की पुष्टि. वही अमीन सयानी की मौत की खबर से उनके फैंस में शोक की लहर दौड़ गई है.

उनका अंतिम संस्कार गुरुवार को किया जाएगा.अमीन सयानी भारत के पॉपुलर एनाउंसर रहे थे.उनको लोकप्रियता शो ‘गीतमाला से मिली थी.ये प्रोग्राम रेडियो सिलोन पर आया करता था.उनका बहनों और भाइयों कहने का अंदाज काफी पॉपुलर था.उन्होंने रेडियो पर लगभग 54000 प्रोग्राम प्रोड्यूस और कंपेयर किए थे.

Image Source : PTI

अमीन सयानी रेडियो के सबसे फेमस अनाउंस थे

रेडियो सिलोन और फिर विविध भारती पर‌ लगभग 42 सालों तक चलने वाला हिंदी गीतों का उनका कार्यक्रम ‘बिनाका गीतमाला’ ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़े थे और लोग हर हफ्ते उन्हें सुनने के लिए बेकरार रहा करते थे.’गीतमाला’ के साथ अमीन भारत के पहले होस्ट गए थे जिन्होंने उभरते संगीत परिदृश्य के बारे में अपनी गहरी समझ को प्रदर्शित करते हुए एक कंप्लीट शो को क्यूरेट किया और प्रेजेंट किया था. शो की सक्सेस ने एक रेडियो वादक के रूप में सयानी की स्थिति को मजबूत कर दिया था.

अमीन सयानी के नाम कईं रिकॉर्ड दर्ज हैं

अमीन सयानी ने‌ नाम पर 54,000 से ज्यादा रेडियो कार्यक्रम प्रोड्यूस/कम्पेअर/ वॉयसओवर करने का रिकॉर्ड दर्ज है. लगभग 19,000 जिंगल्स के लिए आवाज़ देने‌ के लिए भी अमीन सयानी का नाम लिम्का बुक्स ऑफ़ रिकॉर्ड्स में दर्ज है. उन्होंने भूत बंगला, तीन देवियां, कत्ल जैसी फिल्मों में अनाउंसर के तौर पर भी काम किया था.रेडियो पर सितारों पर आधारित उनका शो ‘एस कुमार्स का फ़िल्मी मुकदमा’ भी काफ़ी लोकप्रिय साबित हुआ था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments