Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरAGM 2023: मुकेश अंबानी ने किए रिलायंस बोर्ड में कई बड़े बदलाव,...

AGM 2023: मुकेश अंबानी ने किए रिलायंस बोर्ड में कई बड़े बदलाव, जिओ स्मार्ट होम का होगा विस्तार

सोमवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में अंबानी परिवार शामिल हुआ. रिलायंस बोर्ड की बैठक के दौरान मुकेश अंबानी ने रिलायंस बोर्ड में कई बड़े बदलाव करने का ऐलाव किया. बैठक में मुकेश अंबानी से अपने संबोधन की शुरुआत पीएम मोदी के उस वक्तव्य से की जिसमें कहा गया कि भारत में विश्व की अगुआई करने की क्षमता है. न भारत रुकता है, न थकता है और न हारता है. इस दौरान मुकेश अंबानी ने चंद्रयान- 3 की सफलता का जिक्र करते हुए कहा कि नया रिलायंस भारत की ग्रोथ में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है.

रिलायंस बोर्ड के डायरेक्टर्स में शामिल हुए ईशा-आकाश

रिलायंस बोर्ड की 46 वीं सालाना बैठक के दौरान रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा-आकाश और अनंत अंबानी के शामिल होंने की बात कही. वहीं अब  नीता अंबानी खुद इस बोर्ड से अलग होंगी. इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का रोडमैप पेश किया. मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio Fin (जिओ फिन ) बीमा के क्षेत्र में प्रवेश करेगा. इसके तहत ग्लोबल लीडर्स के साथ साझेदारी की जाएगी. जिओ फिन कंपनी के जरिए 142 करोड़ भारतीयों को वित्तीय सेवा दी जाएंगी.

बैठक के दौरान AGM 2023 को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि वह अगले पांच साल तक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक बने रहेंगे. उन्होंने कहा कि उनकी तीन जिम्मेदारियां हैं

  • आने वाली पीढ़ी के लीडर्स को तैयार करके सशक्त बनाना
  • आकाश, ईशा और अनंत को सलाह देना
  • रिलायंस की अनूठी संस्थागत संस्कृति को समृद्ध करना.

हमारा लक्ष्य में पावर ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी को हर इंडियन के हाथ में पहुंचाना

AGM 2023 में अपने पिता और रिलायंस समूह की नींव रखने वाले दिवंगत धीरूभाई अंबानीको याद करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि Reliance ने ‘पावर ऑफ ड्रीम’ को प्रूफ किया है. रिलायंस को लेकर हमने आज उस हर सपने को पूरा किया है. जिसके बारे में हमने सपना देखा था. अब रिलायंस का लक्ष्य आने वाले समय में पावर ऑफ डिजिटल टेक्नोलॉजी को हर इंडियन के हाथ में पहुंचाना है.

हमारा विजन भारत में वर्ल्ड क्लास कल्चरल सेंटर बनाना

बैठक के दौरान रिलायंस फाउंडेशन की प्रमुख और मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने कहा कि हमारा विजन भारत वर्ल्ड क्लास कल्चरल सेंटर बनाना है. हाल ही में मुंबई में ओपन हुए अपने ड्रीम प्रोजेक्ट सांस्कृतिक केंद्र नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर (NMACC) को मिल रहे जबरदस्त रिस्पांस के बारे में बताते हुए कहा कि इसके उद्घाटन के बाद से 20 लाख से अधिक लोग इसका विजिट कर चुके हैं.

रिलायंस मार्केट में उतारेगी 5G स्मार्टफोन

AGM 2023 की बैठक में Reliance ने देश में दिसंबर 2023 तक देश भर में 5जी  रोलआउट का लक्ष्य निर्धारित किया है. इसके तरत आकर्षक 5जी प्रीपेड प्लान्स की भी लाचिंग की जाएगी. रिलायंस  Jio 4जी फोन की तरह 5जी स्मार्टफोन भी मार्केट में लाएगी.

उपभोक्ताओं को मिलेगा एयर फाइबर का तोहफा

रिलायंस एजीएम 2023 में मुकेश अंबानी ने गाह्रकों को एयर फाइबर का तोहफा दिया हैं. गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को एयर फाइबर को लॉन्च किया जाएगा. जियो एयर फाइबर, 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का उपयोग कर, घरों और दफ्तरों में वायलेस ब्राडबैंड सर्विस देगा.

जिओ स्मार्ट होम का होगा विस्तार

मुकेश अंबानी के बटे और JIO INFOCOMM के चेयरमैन आकाश अंबानी ने AGM 2023 की बैठक में कहा कि JIO 5G ने अर्थव्यवस्था के हर सेक्टर को जोड़ा है. इस मौके पर आकाश अंबानी ने जियो होम सर्विसेज को लॉन्च किया और कहा कि JIO स्मार्ट होम सर्विस को तेजी से फैलाएगी. ब्रॉडबैंड सेवा के जरिए जियो स्मार्ट होम पर जोर है. साथ ही  हम Jio True5G डेवलपर प्लेटफॉर्म की घोषणा कर रहे हैं. Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि Jio True5G लैब सुविधा उद्योग परिवर्तन को गति देगी. इसके साथ ही आकाश अंबानी ने जियोभारत पर कहा कि JioBharat उन लोगों के लिए डिजिटल स्वतंत्रता का प्रवेश द्वार है जो स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते. 2जी फीचर फोन की तुलना में कीमत वाला जियो भारत एक 4जी इनेबल फोन है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments