Monday, July 1, 2024
HomeT20 World CupAFG vs PNG : T20 World Cup के सुपर 8 में पहुंचा...

AFG vs PNG : T20 World Cup के सुपर 8 में पहुंचा अफगानिस्तान,पपुआ न्यू गिनी पर दर्ज की धमाकेदार जीत,न्यूजीलैंड टी20 वर्ल्ड कप से बाहर

तारोबा (त्रिनिदाद),फजलहक फारूकी और नवीन उल हक की धारदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने यहां पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 7 विकेट से हराकर पहली बार टी20 विश्व कप के सुपर 8 चरण में जगह बनाई.बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फारूकी (16 रन पर 3 विकेट) और नवीन (4 रन पर 2 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पीएनजी की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.5 ओवर में 95 रन पर सिमट गई.इसके जवाब में अफगानिस्तान ने शुरुआती झटकों से उबरते हुए 15.1 ओवर में 3 विकेट पर 101 रन बनाकर जीत दर्ज की.गुलबदिन नैब ने 36 गेंद में नाबाद 49 रन की पारी खेलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया.

T20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई न्यूजीलैंड की टीम

3 मैच में 3 जीत से 6 अंक के साथ अफगानिस्तान ग्रुप सी से सुपर 8 में जगह बनाने वाली दूसरी टीम बनी.सहमेजबान वेस्टइंडीज (6 अंक) पहले ही अगले दौर में जगह बना चुका है.इसके साथ ही 2021 टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने वाला न्यूजीलैंड प्रतियोगिता से बाहर हो गया.न्यूजीलैंड ने लगातार 2 मैच गंवाए हैं. टीम अंक तालिका में अंतिम स्थान पर चल रही है और अभी उसके अंकों का खाता भी नहीं खुला है.न्यूजीलैंड की टीम अपने अंतिम 2 मैच अब युगांडा और पीएनजी के खिलाफ खेलेगी जो महज औपचारिकता के मुकाबले हैं.

राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जिसके बाद फारूकी ने अपने दूसरे ओवर में 2 विकेट चटकाकर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. वह अब तक टूर्नामेंट में 11.2 ओवर में 42 रन देकर 12 विकेट चटका चुके हैं.फारूकी के तेज गेंदबाजी जोड़ीदार नवीन ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए 2.5 ओवर में 4 रन देकर 2 विकेट चटकाए.सेमो कामिया के रन आउट के साथ 19.5 ओवर में पीएनजी की पारी सिमट गई.अफगानिस्तान ने अगर 25 अतिरक्त रन नहीं दिए होते तो पीएनजी की हालत और खराब होती. इसमें 13 रन वाइड के भी शामिल हैं.

अफगानिस्तान के गेंदबाजों का शानदार फॉर्म

अफगानिस्तान के गेंदबाज टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म में हैं और उनके खिलाफ अब तक एक बार भी 100 रन भी नहीं बने हैं.टीम ने इससे पहले युगांडा को 16 ओवर में 58 और न्यूजीलैंड को 15.2 ओवर में 75 रन पर समेटा था.पीएनजी की ओर से किपलिन डोरिगा ने सर्वाधिक 27 रन बनाए. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज टोरी ऊरा (11) और एलेई नाओ (13) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.

अफगानिस्तान की रही खराब शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करने उतरे अफगानिस्तान की शुरुआत भी खराब रही और टीम ने तीसरे ओवर में 22 रन तक ही अच्छी फॉर्म में चल रहे अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों रहमानुल्लाह गुरबाज (11) और इब्राहिम जादरान (00) के विकेट गंवा दिए.जादरान को कामिया जबकि गुरबाज को नाओ ने बोल्ड किया.गुलबदिन ने हालांकि मोहम्मद नबी (नाबाद 16) के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments