Sunday, September 29, 2024
HomeWorld Cup 2023अफगानिस्तान जीत के रथ पर सवार : नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल की...

अफगानिस्तान जीत के रथ पर सवार : नीदरलैंड को हराकर सेमीफाइनल की रेस में तेजी से आगे बढ़ी

लखनऊ। मोहम्मद नबी (28 रन पर तीन विकेट) की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के बाद हशमतुल्लाह शाहिदी (नाबाद 56) और रहमत शाह (52) की अर्धशतकीय पारियों से अफगानिस्तान ने आईसीसी वनडे विश्व कप मैच में शुक्रवार को यहां नीदरलैड को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को मजबूत किया। अफगानिस्तान की सात मैचों में यह चौथी जीत है और टीम अंक तालिका में आठ अंक के साथ पांचवें स्थान पर आ गयी है। टीम को अगले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की मजबूत चुनौती से निपटना है। नीदरलैंड की यह सात मैचों में पांचवीं हार है। अफगानिस्तान ने नीदरलैंड की पारी में 46.3 ओवर में 179 रन पर समेटने के बाद 31.3 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल किया।

अफगानिस्तान के लिए कप्तान शाहिदी ने 64 गेंद में छह चौकों की मदद से नाबाद 56 रन बनाने के अलावा रहमत शाह के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 गेंद में 74 रन की साझेदारी की। रहमत ने 54 गेंद की पारी में आठ चौके लगाये। अजमतुल्लाह उमरजई ने एक बार फिर बल्ले से प्रभावित करते हुए 28 गेंद में तीन चौकों की मदद से 31 रन की पारी खेली और शाहिदी के साथ चौथे विकेट के लिए 53 गेंद में 52 रन की अटूट साझेदारी की। नीदरलैंड के लिए  लोगन वैन बीक, रोल्फ वैन डर मर्व और साकिब जुल्फिकार ने एक -एक विकेट लिया।

Lucknow: Afghanistan’s batters Hashmatullah Shahidi and Azmatullah Omarzai with Netherlands’ players at the end of the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between Afghanistan and Netherlands, at Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium in Lucknow, Friday, Nov. 3, 2023. Afghanistan won by 7 wickets. (PTI Photo/Vijay Verma)(PTI11_03_2023_000405B)

साइब्रांड एंजेलब्रेक्ट (86 गेंद में 58 रन) की जुझारू पारी के बावजूद नीदरलैंड की टीम 46.3 ओवर में 179 रन पर आउट हो गयी।  एंजेलब्रेक्ट ने एक छोर से विकेटों के पतन के बाद दूसरे छोर से अफगानिस्तान के स्पिनरों का डट कर सामना किया जिससे टीम 47वें ओवर तक बल्लेबाजी करने में सफल रही। उन्होंने अपनी पारी में छह चौके लगाये। अफगानिस्तान के लिए मैन ऑफ द मैच नबी ने तीन, नूर अहमद ने दो और मुजीब उर रहमान ने एक विकेट लिया। नीदरलैंड के चार बल्लेबाज रन आउट हुए।

अफगानिस्तान ने सतर्कता के साथ लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया लेकिन छठे ओवर में वैन बीक ने रहमानुल्ला गुरबाज की 10 रन की पारी को खत्म किया। शानदार लय में चल रहे रहमत शाह ने इस गेंदबाज के खिलाफ 10वें ओवर में तीन चौके जड़े लेकिन अगले ओवर में वैन डर मर्व की गेंद पर सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जदरान 20 रन बनाकर बोल्ड हो गये। रहमत का साथ देने क्रीज पर आये कप्तान शाहिदी मीकेरेन की गेंद पर शानदार पुल खेल कर चार रन बटोरे।  दूसरी ओर से रहमत लगातार अंतराल पर चौके लगा रहे थे।

Lucknow: Netherlands’ bowler Saqib Zulfiqar celebrates the wicket of Afghanistan’s batter Rahmat Shah during the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between Netherlands and Afghanistan, at Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium in Lucknow, Friday, Nov. 3, 2023. (PTI Photo/Vijay Verma)(PTI11_03_2023_000367B)

वैन डर मर्व पर 19वें ओवर में रहमत के चौके के साथ अफगानिस्तान ने रनों का शतक पूरा किया। अगले ओवर में वैन बीक की गेंद को बाउंड्री पार भेजकर उन्होंने अपना अर्धशतक और शाहिदी के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी की। शाहिदी ने भी स्पिनर साकिब जुल्फिकार के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर रन गति को तेज किया लेकिन इस गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में रहमत को आउट कर अफगानिस्तान को तीसरा झटका दिया। शाहिदी और उमरजई ने इसके बाद नेट रन रेट में सुधार करने के लिए तेजी से बल्लेबाजी की। दोनों ने 28वें ओवर में वैन मीकेरेन के खिलाफ एक -एक चौका लगाकर 11 रन बनाकर टीम को 150 रन के पार पहुंचाया। शाहिदी ने 31वें ओवर में दो रन के साथ इस विश्व कप का अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया और फिर अगले ओवर में चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी।

Lucknow: Afghanistan’s batter Azmatullah Omarzai plays a shot during the ICC Men’s Cricket World Cup 2023 match between Afghanistan and Netherlands, at Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee Ekana Cricket Stadium in Lucknow, Friday, Nov. 3, 2023. (PTI Photo/Vijay Verma)(PTI11_03_2023_000394B)

इससे पहले शुरुआती पहले ओवर में वेस्ली बारेसी (एक रन) का विकेट गंवाने के बाद मैक्स ओडोड (40 गेंद में 42 रन) और कोलिन एकरमैन (35 गेंद में 29 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 64 गेंद में 70 रन की साझेदारी कर नीदरलैंड के लिए बड़े स्कोर की नींव रखी। ओडोड और एकरमैन ने अफगानिस्तान के तेज गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बनाये। ओडोड ने नौ तो वही एकरमैन ने अपनी पारी में चार चौके लगाये। इन दोनों बल्लेबाजों के साथ कप्तान बास डी लीडे (शून्य) के रन आउट होने से टीम की पारी लड़खड़ा गयी। टीम का स्कोर एक विकेट पर 73 रन से 20 ओवर के अंदर पांच विकेट पर 92 रन हो गया। अफगानिस्तान के शानदार क्षेत्ररक्षण के साथ नीदरलैंड के बल्लेबाजों को विकेटों के बीच खराब दौड़ का खामियाजा भुगतना पड़ा।  अफगानिस्तान के विकेटकीपर इकरम अलीखिल ने तीन रन आउट, एक स्टंप और दो कैच लपक कर छह खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाने में अपना योगदान दिया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments