Wednesday, July 3, 2024
HomeNational NewsIndian Navy : एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी बने नए नौसेना प्रमुख,संभाला पदभार,जानें...

Indian Navy : एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी बने नए नौसेना प्रमुख,संभाला पदभार,जानें उनके बारे में ?

नई दिल्ली, संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को देश के 26वें नौसेना अध्यक्ष का प्रभार संभाल लिया. उन्होंने आर हरि कुमार के सेवानिवृत्त होने पर नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभाला है.रीवा के सैनिक स्कूल के भूतपूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी इससे पहले नौसेना के उप प्रमुख का पद संभाल रहे थे.

संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ

एडमिरल त्रिपाठी का 15 मई 1964 को जन्म हुआ था और एक जुलाई 1985 में वह भारतीय नौसेना में शामिल हुए थे. संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ वाइस एडमिरल त्रिपाठी का करीब 30 वर्ष का लंबा और विशिष्ट करियर रहा है.एडमिरल त्रिपाठी ने भारतीय नौसैन्य जहाज विनाश, किर्च और त्रिशूल की कमान भी संभाली है.

वाइस एडमिरल त्रिपाठी की नौसेना के हाइली डेकोरेटेड अधिकारियों में गिनती होती है.2019 में अतिविशिष्ट सेवा मेडल से नवाजा जा चुका है.इतना ही नहीं,उन्हें नौसेना मेडल से सम्मानित किया जा चुका है.

विभिन्न पदों पर रह चुके

नौसेना के उप प्रमुख का पद संभालने से पहले वह पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ रह चुके हैं. रियर एडमिरल के तौर पर वह ईस्टर्न फ्लीट के फ्लैट ऑफिसर कमांडिंग रह चुके हैं.वह भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के कमांडेंट भी रह चुके हैं.

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला के पूर्व छात्र वाइस एडमिरल त्रिपाठी ने गोवा के नेवल वॉर कॉलेज और अमेरिका के नेवल वॉर कॉलेज में भी कोर्स किया है.उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नौसेना पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है.एडमिरल हरि कुमार 4 दशकों के शानदार करियर के बाद सेवानिवृत्त हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments