Saturday, July 6, 2024
Homeउदयपुरमेवाड़ की धरा पर 9वां भारत क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन

मेवाड़ की धरा पर 9वां भारत क्षेत्र सम्मेलन का आयोजन

उदयपुर। 9वां सीपीए भारत क्षेत्र सम्मेलन सोमवार को झीलों की नगरी उदयपुर में शुरू हुआ. इस दौरान कुल दो सत्र में सभी विशेषज्ञ चर्चा में जुटे हैं. भारतीय क्षेत्रीय सम्मेलन के 9वें आयोजन में राजस्थान सहित देश के 25 प्रदेशों के विधानसभा अध्यक्ष शामिल हुए हैं. प्रथम सत्र में डिजिटल सशक्तिकरण, गुड गवर्नेंस की दिशा में जनप्रतिनिधियों के कौशल को और अधिक बेहतर बनाने और वर्तमान युग की चुनौतियों में जनप्रतिनिधित्व जैसे विषयों पर चर्चा हो रही है.

भारतीय क्षेत्रीय सम्मेलन के दूसरे सत्र में लोकतान्त्रिक संस्थाओं के माध्यम से देश को मजबूत करने में जनप्रतिनिधियों की भूमिका पर चर्चा होगी।  इस सम्मेलन के दौरान उप राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, लोक सभा अध्यक्ष ओम बिड़ला, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह सहित कई गणमान्य शामिल हुए हैं.

सम्मेलन में राज्य सभा के उप सभापति हरिवंश नारायण सिंह ने कहा कि सम्मेलन के लिए इस बार दोनों जो विषय चुने गए वह बहुत महत्वूपर्ण है. देश को विकसित होने के लिए तकनीकी को अपनाना पड़ेगा. तकनीकी का रोल अहम हो गया है. आज इनोविट तकनीकी के साथ-साथ भारत के पास तेज गति से आगे बढ़ने का एक अनूठा अवसर है. हरिवंश नारायण ने कहा कि तकनीकी के माध्यम से मानव इतिहास में एक अदभूत मौका दिया है. आज से पचास साल पहले बिहार व गुजरात में नव निर्माण आंदोलन हुआ तब इनका मकसद भी गुड गवर्नेंस रहा है. आज तकनीकी से बहुत कुछ बदलाव किया है.

भारत क्षेत्र सम्मेलन के 9वें आयोजन में 17 विधानसभा अध्यक्ष, 13 विधानसभा उपाध्यक्ष, 3 विधानपरिषद सभापति और 5 विधानपरिषद उपसभापति आ चुके हैं. कुल  डेलीगेट्स की संख्या 46  है. इस दौरान राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के मुख्यालय लंदन से अध्यक्ष एवं सचिव भी उदयपुर पहुंच गए हैं

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments