Tuesday, July 9, 2024
Homeऑटोमोबाइल2024 New Maruti Swift Launch : नए अवतार में लॉन्च हुई स्विफ्ट,इतनी...

2024 New Maruti Swift Launch : नए अवतार में लॉन्च हुई स्विफ्ट,इतनी होगी कीमत,सेफ्टी पर किया खास फोकस,जानें कैसे हैं फीचर्स

नई दिल्ली, देश की अग्रणी वाहन विनर्माता मारुति सुजुकी इंडिया ने गुरुवार को कहा कि वह छोटी कारों के खंड को ‘फिर से सक्रिय’ करना जारी रखेगी क्योंकि अगले कुछ वर्षों में इसके दोबारा रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है. कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) हिसाशी ताकूची ने लोकप्रिय छोटी कार स्विफ्ट की नई पीढ़ी को पेश करते हुए यह बात कही.उन्होंने कहा कि मारुति का लक्ष्य ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करना है और वह वर्ष 2030-31 तक 40 लाख इकाइयां बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही है.ताकूची ने कहा कि प्रवेश स्तर खंड यात्री कारों की बिक्री के लिहाज से उच्च मात्रा वाला बना हुआ है जिसमें लगभग 28 प्रतिशत कारों की बिक्री होती है.

Image Source: PTI

”भारत में कार खरीदने की चाह रखने वालों की बड़ी संख्या”

ताकूची ने कहा,”बाजार के अगुवा के तौर पर हमने उस समय हैचबैक खंड में फिर से नई जान फूंकने का जिम्मा उठाया जब इस खंड को असल में वृद्धि उत्प्रेरक की जरूरत है. हमें भारत की वृद्धि की गाथा पर पूरा भरोसा है.उन्होंने कहा, ”जापान जैसे विकसित देशों में प्रति 1000 आबादी पर 600 कारें हैं जबकि भारत में यह अनुपात केवल 32 वाहनों का है.इस तरह भारत में कार खरीदने की चाहत रखने वाले लोगों की बड़ी संख्या है.”

”कंपनी हैचबैक खंड पर अपना ध्यान बनाए रखेगी”

उन्होंने कहा कि कार स्वामित्व बढ़ने के साथ हैचबैक खंड कई ग्राहकों के लिए शुरुआती बिंदु का काम करेगा.इस संभावना को ध्यान में रखते हुए मारुति सुजुकी हैचबैक खंड पर अपना ध्यान बनाए रखेगी.

Image Source : PTI

कंपनी ने स्विफ्ट की रखी इतनी कीमत

एक समय भारत के कुल यात्री वाहन बाजार में छोटी कारों का दबदबा हुआ करता था लेकिन पिछले 5-6 वर्षों में इसकी हिस्सेदारी लगातार घटते हुए 30 प्रतिशत से भी कम हो चुकी है.इस खंड में मारुति की स्विफ्ट बेहद लोकप्रिय कार रही है.कंपनी ने अब इसे नए अवतार में पेश किया है जिसकी शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये के बीच रखी गई है.

कार में लगा है जेड श्रृंखला का इंजन

कार को अधिक पर्यावरण-अनुकूल जेड-श्रृंखला के इंजन के साथ उतारा गया है.इस मॉडल का उत्पादन सुजुकी मोटर गुजरात में किया जाएगा.नई Swift 2024 में कंपनी ने जेड सीरीज का नया 1.2 लीटर माइल्‍ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया है. 1197 सीसी के नए जेड सीरीज माइल्‍ड हाइब्रिड पेट्रोल इंजन से इसे 81.6 पीएस की पावर और 112 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है. Swift 2024 को भी 5स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और AGS ट्रांसमिशन के साथ पेश किया गया है. गाड़ी में नई तकनीक के साथ नए इंजन को देने का फायदा यह हुआ है कि इसके एवरेज में भी बढ़ोतरी हो गई है.अब नई स्विफ्ट को एक लीटर पेट्रोल में 25.72 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है.

Image Source : PTI

सेफ्टी फीचर्स पर फोकस

कंपनी ने न्यू स्विफ्ट में सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा है. कंपनी ने इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग दिए हैं.इसके अलावा, इसमें सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीटबेल्ट और सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स भी मिलेंगे.सेफ्टी के लिए इसमें हिल होल्ड कंट्रोल, ESP, नया सस्पेंशन भी दिया है. इसमें क्रूज कंट्रोल, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), ब्रेक असिस्ट (BA) जैसे गजब सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments