Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरTyphoon Krathon: तूफान क्रैथॉन के कारण ताइवान में 2 लोगों की मौत,...

Typhoon Krathon: तूफान क्रैथॉन के कारण ताइवान में 2 लोगों की मौत, सैकड़ों उड़ानें रद्द, हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया

काऊशुंग (ताइवान), पहले से कमजोर हो चुके लेकिन अब भी प्रभावशाली तूफान ‘क्रैथॉन’ ने गुरुवार को ताइवान के दक्षिण पश्चिम तट पर दस्तक दे दी.तूफान के कारण अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दूसरे दिन भी सैकड़ों उड़ानें रद्द करनी पड़ीं तथा बाजार बंद रहे.‘क्रैथॉन’ कमजोर होकर श्रेणी एक के तूफान में बदल गया है और यह दोपहर के करीब देश के प्रमुख तटीय शहर काऊशुंग पहुंचा.सरकार ने अब भी मूसलाधार बारिश एवं तेज हवाएं चलने तथा समुद्र में ज्वार के साथ बड़ी बड़ी लहरें उठने की चेतावनी देते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है.

काऊशुंग में फोन पर जारी की थी चेतावनी

करीब 27 लाख की आबादी वाले काऊशुंग के निवासियों को सुबह-सुबह फोन पर चेतावनी वाला संदेश मिला जिसमें उन्हें 160 किलोमीटर प्रति घंटे वाली तेज हवाओं के कारण होने वाली क्षति की आशंका के मद्देनजर सुरक्षित स्थान पर आश्रय लेने की सलाह दी गई थी.

220 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाएं

काऊशुंग तट पर 220 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाएं दर्ज की गई हैं. काऊशुंग के मेयर चेन चि-माई ने पत्रकारों को बताया कि अब भी कई लोग सड़कों पर हैं.उन्होंने कहा, ”निगरानी कैमरों के फुटेज में हम देख सकते हैं कि कई लोग इतनी तेज हवाओं और बारिश के बीच स्कूटर चला रहे हैं जो वाकई में खतरनाक है. उन्होंने कहा, ”अगर जरूरी नहीं हो तो कृपया बाहर निकलने से बचें.”

तूफान के प्रभाव को महसूस करने के लिए अपने कुछ सहपाठियों के साथ काऊशुंग पहुंचे ताइपे विश्वविद्यालय के छात्र लियाओ शियान-रोंग (24) ने कहा कि यह जीवन में एक बार महसूस करने वाला अनुभव है. रोंग यहां एक होटल की लॉबी से तूफान के दृश्यों को फिल्मा रहे थे और अपने साथ वे वायुदाबमापी जैसे उपकरण लेकर पहुंचे थे.

तूफान के कारण 2 लोगों की मौत

ताइवान के दमकल विभाग ने तूफान के कारण 2 लोगों की मौत की सूचना दी है. तूफान के प्रभाव के कारण समूचे द्वीप पर मूसलाधार बारिश हुई.तूफान जनित घटनाओं में मारे गए ये दोनों लोग पर्वतीय एवं घनी आबादी वाले पूर्वी तट से थे. एक व्यक्ति की मौत पेड़ की छंटाई करते समय गिरने से हुई जबकि चलती गाड़ी पर पत्थर गिर जाने के कारण अन्य व्यक्ति की मौत हुई.पूर्वी ताइवान के कई इलाकों में 1.6 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई और पर्वतीय क्षेत्रों से गिरी चट्टानें एवं कीचड़ सड़कों पर जमा हो गया.

तूफान के ताइवान के पश्चिमी मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने का अनुमान

‘साउदर्न ताइवान साइंस पार्क’ ने कहा कि उसके यहां संचालन सामान्य तरीके से हो रहा है. चिप बनाने वाली कंपनियों में से एक टीएसएमसी की मुख्य फैक्ट्री यहीं स्थित है. अनुमान है कि तूफान धीरे-धीरे ताइवान के पश्चिमी मैदानी इलाकों की ओर बढ़ेगा तथा शुक्रवार देर रात तक कमजोर होकर उष्णकटिबंधीय अवदाब में तब्दील हो जाएगा, उसके बाद राजधानी ताइपे पहुंचेगा.

236 अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें रद्द

तूफान की वजह से बनी मौसमी परिस्थितियों के कारण सभी घरेलू उड़ानें दूसरे दिन भी रद्द रहीं, साथ ही 236 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी रद्द रहीं. उत्तर-दक्षिण हाई-स्पीड रेल लाइन ने मध्य से दक्षिणी ताइवान तक की सेवाओं को शाम तक के लिए निलंबित कर दिया.ताइवान के वित्तीय बाजार दूसरे दिन भी बंद रहे.अक्सर तूफान ताइवान के पूर्वी तट पहुंचते हैं, लेकिन ‘क्रैथॉन’ इससे अलग है क्योंकि इसने सीधे पश्चिमी तट पर दस्तक दी है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments