Wednesday, July 3, 2024
Homeमिजोरममिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: MNF को बड़ा झटका, सीएम ज़ोरमथांगा आइजोल...

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: MNF को बड़ा झटका, सीएम ज़ोरमथांगा आइजोल चुनाव हारे, जेडपीएम को मिला बहुमत, 40 में से 21 सीट जीतीं

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: मिजोरम, जहां 7 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था, वहां मतगणना में एक दिन की देरी हुई।

मतदान के दौरान राज्य में 80.66 प्रतिशत मतदान हुआ।

महीनों के गहन अभियान और गर्मागर्म आदान-प्रदान के बाद, 4 दिसंबर को परिणति आती है – निर्णायक दिन जो पूर्वोत्तर राज्य के भविष्य को आकार देगा।

जबकि सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को राज्य में महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है, चतुष्कोणीय मुकाबले में भाजपा भी राज्य में पैठ बनाने की कोशिश कर रही है। पिछले कुछ वर्षों में कांग्रेस की उपस्थिति फीकी पड़ गई है, लेकिन कुछ एग्जिट पोल ने सबसे पुरानी पार्टी को बढ़त दी है।

मिजोरम विधानसभा चुनाव में कुल 174 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। 174 में से, सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) और कांग्रेस ने सभी 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जबकि भाजपा ने 23 निर्वाचन क्षेत्रों पर चुनाव लड़ा था। मिजोरम के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मधुप व्यास ने कहा कि 3 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना में लगभग 4000 कर्मी शामिल होंगे। वोटों की गिनती राज्य भर के 13 मतगणना केंद्रों पर होगी.

मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणाम 2023 के लाइव अपडेट के लिए यहां बने रहें

04 दिसंबर 2023, 05:14:20 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: सभी सीटें घोषित, जेडपीएम ने राज्य में सरकार बनाने के लिए क्लीन स्वीप किया

भारत के चुनाव आयोग ने सोमवार, 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के लिए वोटों की गिनती की। राजनीतिक परिदृश्य में कुछ बदलाव में, ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने 27 सीटों पर जीत हासिल की, जो मौजूदा ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाले मिज़ो नेशनल फ्रंट पर कब्ज़ा कर लिया। (एमएनएफ)। 

इसके अलावा मिज़ो नेशनल फ्रंट ने 10 सीटें और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 2 सीटें जीतीं। 

मिजोरम विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक सीट जीती.

जेडपीएम नेता लालदुहोमा, एक पूर्व आईपीएस अधिकारी, जिन्होंने पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की भी सुरक्षा की थी, मिजोरम के नए मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं। 

ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) ने कहा कि वह नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की परामर्श बैठक करने के बाद मिजोरम में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

04 दिसंबर 2023, 05:01:36 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम पार्टी बैठक के बाद सरकार बनाने का दावा पेश करेगी

ज़ोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) ने कहा कि वह नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की परामर्श बैठक करने के बाद मिजोरम में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

जेडपीएम के कार्यकारी अध्यक्ष के सपडांगा ने कहा कि बैठक मंगलवार को होगी और पार्टी नेता लालदुहोमा, जो सेरछिप में थे, नवनिर्वाचित विधायकों से मिलने के लिए सोमवार को आइजोल जा रहे थे।

विपक्षी पार्टी जेडपीएम ने 40 में से 27 सीटें जीतकर चुनाव में जीत हासिल की, जबकि मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने 10 सीटें हासिल कीं और एक पर आगे चल रही है।

04 दिसंबर 2023, 04:58:10 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: नई सरकार का शपथ ग्रहण

मिजोरम के भावी मुख्यमंत्री, जेडपीएम नेता लालदुहोमा ने समाचार सरकार के शपथ ग्रहण समारोह पर हिंदुस्तान टाइम्स के साथ एक अपडेट साझा किया। जेडपीएम नेता ने कहा, “बुधवार को हम सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं और शपथ ग्रहण गुरुवार या शुक्रवार को होने की उम्मीद है।” 

04 दिसंबर 2023, 04:56:20 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: लालदुहोमा का कहना है कि मिजोरम की नई सरकार भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस रखेगी

अगले मुख्यमंत्री बनने जा रहे 74 वर्षीय लालदुहोमा ने हिंदुस्तान टाइम्स को अपनी सरकार की प्राथमिकताओं के बारे में बताया। 

वे हैं 

-किसानों को समर्थन देने के लिए अदरक, हल्दी, मिर्च और ब्रूमस्टिक्स को न्यूनतम पूर्व-निर्धारित मूल्य पर खरीदें

-एक विशेषज्ञ समिति का गठन करें और राजकोषीय सुधार लागू करें

-भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाएं 

-सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) को भ्रष्टाचार पर कार्रवाई करने की अनुमति देना

04 दिसंबर 2023, 04:44:08 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: एग्जिट पोल ने क्या भविष्यवाणी की?

जबकि कुछ समाचार मीडिया घरानों ने ZPM द्वारा क्लीन स्वीप की भविष्यवाणी की थी, अधिकांश ने त्रिशंकु विधानसभा की भविष्यवाणी की थी, जिससे 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव परिणामों के परिणाम की भविष्यवाणी करने में विफल रहे। 

2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में एमएनएफ ने 26 सीटें जीती थीं और जेडपीएम ने आठ सीटें हासिल की थीं।

04 दिसंबर 2023, 04:36:30 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 LIVE: किसने उतारे थे कितने उम्मीदवार?

एमएनएफ, जेडपीएम और कांग्रेस ने 40-40 सीटों पर चुनाव लड़ा, जबकि भाजपा ने 23 सीटों पर उम्मीदवार उतारे। यहां पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने चार सीटों पर चुनाव लड़ा। इसके अलावा 17 निर्दलीय उम्मीदवार भी थे.

04 दिसंबर 2023, 04:28:18 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: एमएनएफ को कहां मिली जीत?

एमएनएफ ने हाचेक, मामिक, तुइरियाल, सेरलुई, तुइवावल, पूर्वी तुइपुई, पश्चिम तुइपुई, थोरांग और तुइचावंग सीटों पर जीत हासिल की है और एक पर आगे चल रही है।

04 दिसंबर 2023, 04:27:43 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: वोटों की गिनती 4 दिसंबर को होगी 

सुबह 8 बजे शुरू हुई वोटों की गिनती 13 केंद्रों पर हो रही है। सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की गई और सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में पड़े वोटों की गिनती शुरू हुई.

कुछ सीटों पर जहां मतदाताओं की संख्या कम है, वहां केवल दो राउंड की गिनती होगी, लेकिन अधिकांश निर्वाचन क्षेत्रों में पांच राउंड की गिनती होगी।

मतगणना प्रक्रिया में 4,000 से अधिक कर्मी शामिल हैं। कुल मिलाकर, ईवीएम के लिए 399 टेबल और डाक मतपत्रों की गिनती के लिए 56 टेबल हैं।

04 दिसंबर 2023, 04:26:50 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ZPM ने कहां जीत हासिल की?

जेडपीएम कोलासिब, चालफिल, तवी, आइजोल उत्तर-I, आइजोल उत्तर-II, आइजोल उत्तर-III, आइजोल पूर्व I, आइजोल पूर्व II, आइजोल पश्चिम-I, आइजोल पश्चिम-II, आइजोल पश्चिम-III, आइजोल दक्षिण में विजेता बनकर उभरी। -I, आइजोल दक्षिण-II, आइजोल दक्षिण-III, लेंगटेंग, तुइचांग, ​​चम्फाई उत्तर, चंपई दक्षिण, तुइकुम, ह्रांगतुर्जो, दक्षिण तुइपुई, लुंगलेई उत्तर, लुंगलेई पूर्व, लुंगलेई पश्चिम, लुंगलेई दक्षिण, लॉन्गत्लाई पूर्व और सेरछिप सीटें।

04 दिसंबर 2023, 04:20:13 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ज़ोरमथांगा ने इस्तीफा सौंपा

अधिकारियों ने कहा कि मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने सोमवार शाम को राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मुलाकात की और विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी मिज़ो नेशनल फ्रंट की हार के बाद अपना इस्तीफा सौंप दिया।

एमएनएफ ने नौ सीटें जीती हैं और एक पर आगे चल रही है, जबकि विपक्षी ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) ने 40 सदस्यीय सदन में 27 सीटें हासिल करके बहुमत हासिल कर लिया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक, ज़ोरमथंगा खुद भी आइजोल ईस्ट-1 सीट पर जेडपीएम के लालथनसांगा से 2,101 वोटों से हार गए।

04 दिसंबर 2023, 04:18:04 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ZPM ने MNF को हराया, 40 में से 27 सीटें जीतीं

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने सोमवार को 40 सदस्यीय सदन में 27 सीटें जीतकर मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) को हराकर मिजोरम में सत्ता हासिल की।

प्रमुख ZPM विजेताओं में पार्टी के सीएम चेहरे लालडुहोमा शामिल हैं, जिन्होंने अपने एमएनएफ प्रतिद्वंद्वी जे माल्सावमज़ुआला वानचावंग को 2,982 वोटों से हराकर सेरछिप सीट हासिल की।

सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट ने नौ सीटें जीती हैं और एक पर आगे चल रही है।

बीजेपी ने पलक और सैहा सीटें जीतीं.

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने लॉन्ग्टलाई पश्चिम सीट जीती।

प्रमुख हारने वालों में उप मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार तावंलुइया शामिल हैं जो तुइचांग में जेडपीएम उम्मीदवार से हार गए, स्वास्थ्य मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार आर लालथंगलियाना जो दक्षिण तुईपुई में जेडपीएम के जेजे लालपेखलुआ से हार गए और ग्रामीण विकास मंत्री लारुअत्किमा जो आइजोल पश्चिम II में जेडपीएम उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से हार गए। चुनाव आयोग के मुताबिक.

इसमें कहा गया है कि मुख्यमंत्री और एमएनएफ प्रमुख ज़ोरमथांगा जेडपीएम के लालथनसांगा से 2,101 वोटों से हार गए।

**ईडीएस: वीडियो ग्रैब** आइजोल: ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को आइजोल में मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती के दौरान पार्टी की बढ़त का जश्न मनाया।
**ईडीएस: वीडियो ग्रैब** आइजोल: ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के कार्यकर्ताओं ने सोमवार को आइजोल में मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती के दौरान पार्टी की बढ़त का जश्न मनाया।

04 दिसंबर 2023, 04:14:15 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: इंदिरा गांधी की सुरक्षा करने वाले लालदुहोमा का मिजोरम का मुख्यमंत्री बनना तय

दल-बदल विरोधी कानून के तहत अयोग्य ठहराए जाने वाले पहले सांसद का संदिग्ध गौरव हासिल करने से लेकर मिजोरम के मुख्यमंत्री बनने तक, 73 वर्षीय लालडुहोमा की राजनीतिक यात्रा बाधाओं से जूझने के बारे में रही है।

पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा के प्रभारी के रूप में कार्य करने वाले पूर्व आईपीएस अधिकारी लालदुहोमा ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) का मुख्यमंत्री चेहरा हैं।

04 दिसंबर 2023, 04:06:51 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: नवीनतम पार्टीवार परिणाम

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव समाचार

04 दिसंबर 2023, 03:42:44 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: सरकार बनाने के दावे पर फैसला करने के लिए ZPM की बैठक

एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) मिजोरम में सरकार गठन में हिस्सेदारी का दावा करने पर निर्णय लेने के लिए अपने नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक आयोजित करेगा।

उन्होंने कहा कि जेडपीएम नेता लालदुहोमा, जो सेरछिप में थे, सोमवार दोपहर को पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से मिलने के लिए आइजोल जा रहे थे।

जेडपीएम के कार्यकारी अध्यक्ष के सपडांगा ने पीटीआई-भाषा को बताया, ”मिजोरम में सरकार बनाने की दावेदारी पर फैसला करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी की निर्णय लेने वाली संस्था वैल उपा काउंसिल की बैठक संभवत: मंगलवार को होगी।”

04 दिसंबर 2023, 03:24:07 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: चुनाव आयोग को अभी एक सीट पर परिणाम घोषित करना बाकी है

जैसा कि ZPM ने उत्तर पूर्वी राज्य के विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जीत हासिल करते हुए मिजोरम में सरकार बनाने की तैयारी की है, चुनाव आयोग ने अभी तक डम्पा निर्वाचन क्षेत्र में परिणाम घोषित नहीं किया है, जहां एमएनएफ उम्मीदवार लालरिंतलुआंगा सेलो 292 के अंतर से आगे चल रहे हैं। वोट

04 दिसंबर 2023, 03:03:20 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम के सीएम उम्मीदवार ने सेरछिप में जीत हासिल की

जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने मिजोरम के सेरछिप विधानसभा क्षेत्र में स्पष्ट जीत हासिल की है क्योंकि भारत के चुनाव आयोग ने 7 नवंबर को राज्य में 25 सीटों पर हुए मतदान के नतीजे घोषित कर दिए हैं। .

भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों से पता चलता है कि लालडुहोमा ने सेरछिप निर्वाचन क्षेत्र में मिज़ो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार जे माल्सावमज़ुआला वानचावंग को 2982 वोटों से हराकर निर्णायक जीत दर्ज की है।

04 दिसंबर 2023, 02:58:16 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: इस विधानसभा चुनाव के दिलचस्प बिंदु

पूर्वोत्तर राज्य में चार प्रमुख दावेदार मैदान में थे, जिन्होंने 7 नवंबर को अपनी 40 सदस्यीय विधानसभा का चुनाव करने के लिए मतदान किया था। इनमें सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), कांग्रेस और भाजपा शामिल हैं।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए चुनाव 7 नवंबर को हुए थे।

04 दिसंबर 2023, 02:53:00 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: बीजेपी ने कहा, परिणाम ‘अप्रत्याशित’

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने मिजोरम में आगामी सरकार के गठन के लिए आवश्यक 40 सीटों वाली विधानसभा में आधी सीट के अनिवार्य आंकड़े को पार करते हुए 27 सीटें जीत ली हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, ZPM ने 27 सीटों पर जीत हासिल की।

निवर्तमान मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) ने केवल सात सीटों पर जीत दर्ज की है और तीन सीटों पर आगे चल रही है।

भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के घटक, सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंट के लिए एक बड़ा झटका, मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा आइजोल पूर्व- I सीट ZPM के लालथनसांगा से 2,101 वोटों से हार गए।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने म्यांमार की सीमा से लगे सियाहा जिले में के. बेइचुआ के साथ जीत दर्ज की और एमएनएफ के एचसी लालमलसावमा ज़साई को 616 वोटों से हराकर सैहा सीट जीत ली। के. हरमो ने पालक सीट जीती। यह मिजोरम में भाजपा का अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

04 दिसंबर 2023, 02:46:09 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: सीएम ज़ोरमथांगा आइजोल पूर्व-1 सीट हार गए

चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम के मुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार ज़ोरमथांगा आइजोल पूर्व-1 सीट पर जेडपीएम के लालथनसांगा से 2,101 वोटों से हार गए।

लालथनसांगा को 10,727 वोट मिले, जबकि ज़ोरमथांगा को 8,626 वोट मिले।

कांग्रेस के लालसांगलुरा राल्ते को 2,520 वोट मिले।

सोमवार सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती शुरू हुई।

04 दिसंबर 2023, 02:45:12 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: नवीनतम पार्टीवार परिणाम

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव समाचार
मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव समाचार

04 दिसंबर 2023, 02:43:16 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: भाजपा ने 2 विधानसभा सीटें जीतीं

चुनाव आयोग के अनुसार, भाजपा ने सोमवार को मिजोरम में पालक और सैहा विधानसभा क्षेत्र जीत लिया।

चुनाव आयोग ने कहा कि भाजपा उम्मीदवार के ह्रामो ने पलक विधानसभा क्षेत्र में अपने एमएनएफ प्रतिद्वंद्वी केटी रोखाव को 1,241 वोटों से हराया।

हरामो को 6,064 वोट मिले जबकि रोखाव को 4,823 वोट मिले। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उम्मीदवार आईपी जूनियर को 3,729 वोट मिले, जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार के रॉबिन्सन को 1,378 वोट मिले।

भाजपा उम्मीदवार के बेइचुआ ने सैहा विधानसभा सीट पर अपने एमएनएफ प्रतिद्वंद्वी एचसी लालमलसावमा ज़साई को 616 वोटों से हराया।

बेइचुआ को 6,740 वोट मिले जबकि ज़साई को 6,124 वोट मिले। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एन चखाई को 3,607 वोट मिले जबकि जेडपीएम उम्मीदवार केएच बेथी को 2,219 वोट मिले।

गौरतलब है कि मिजोरम में 2018 के चुनाव में बीजेपी को सिर्फ एक विधानसभा सीट पर जीत मिली थी

04 दिसंबर 2023, 02:38:41 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जोरमथांगा इस्तीफा देने के लिए शाम 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे

अधिकारियों ने कहा कि मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की हार के बाद अपना इस्तीफा देने के लिए सोमवार शाम को राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति से मुलाकात कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, “मुख्यमंत्री शाम करीब 4 बजे राज्यपाल से मिलेंगे। उनके इस्तीफे की पेशकश करने की संभावना है।”

04 दिसंबर 2023, 02:19:57 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: कांग्रेस किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल करने में विफल रही

चुनाव आयोग के अनुसार, कांग्रेस किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल करने में विफल रही।

04 दिसंबर 2023, 02:09:19 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ‘हम लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं,’ मिजोरम भाजपा अध्यक्ष वनलालहमुका ने 2 सीटें हासिल करने के बाद कहा

प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वनलालहुमुआका कहते हैं, ”…पहले मैंने कहा था कि लोगों को त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद थी लेकिन नतीजों को देखने के बाद यह थोड़ा अप्रत्याशित है लेकिन हम इसे स्वीकार करते हैं और हम लोगों के जनादेश का सम्मान करते हैं….पीएम मोदी के नेतृत्व में और जेपी नड्डा, बीजेपी मिजोरम में बहुत आगे बढ़ रही है। 2018 में, हमें केवल 1 सीट मिल रही थी, लेकिन अब हमें 3 सीटें मिलने वाली हैं, हम पहले ही 2 सीटें हासिल कर चुके हैं…” (एएनआई)

04 दिसंबर 2023, 01:59:10 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ‘मिजोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है,’ जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा कहते हैं

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालडुहोमा ने कहा, “…मिजोरम वित्तीय संकट का सामना कर रहा है… हमें निवर्तमान सरकार से यही विरासत मिलने वाली है… हम अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने जा रहे हैं… वित्तीय सुधार आवश्यक है, और इसके लिए हम एक संसाधन जुटाने वाली टीम बनाने जा रहे हैं…”

04 दिसंबर 2023, 01:36:37 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम के सीएम उम्मीदवार ने सेरछिप में जीत हासिल की

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा ने मिजोरम के सेरछिप विधानसभा क्षेत्र में शानदार जीत हासिल की है, जैसा कि भारत के चुनाव आयोग ने राज्य में 7 नवंबर को 25 सीटों के लिए परिणाम जारी करते हुए पुष्टि की है।

भारत के चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, लालडुहोमा ने मिज़ो नेशनल फ्रंट के उम्मीदवार जे माल्सावमज़ुआला वानचावंग को 2,982 वोटों से हराकर सेरछिप में निर्णायक जीत हासिल की।

04 दिसंबर 2023, 01:25:44 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ZPM ने 19 सीटें जीतीं, MNF ने 7 सीटों पर जीत हासिल की

जेडपीएम ने 19 सीटें जीतीं
एमएनएफ-7
बीजेपी-2
कांग्रेस-0

04 दिसंबर 2023, 01:14:48 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम जीत के करीब, 27 सीटों पर आगे

04 दिसंबर 2023, 12:51:06 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम ने 15 सीटें जीतीं, एमएनएफ ने 3 सीटों पर जीत हासिल की

जेडपीएम-15

एमएनएफ-3

बीजेपी-2

कांग्रेस-0

04 दिसंबर 2023, 12:43:19 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: लॉंग्टलाई पश्चिम में कांग्रेस आगे

चुनाव आयोग के मुताबिक, कांग्रेस नेता सी.नगुनलियानचुंगा लॉन्ग्टलाई पश्चिम में आगे चल रहे हैं।

04 दिसंबर 2023, 12:39:49 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ZPM राज्य में सरकार बनाने के लिए तैयार

छह दलों का गठबंधन ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) मिजोरम में अपने दम पर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग के रुझानों से पता चला कि ZPM 40 में से 26 सीटों पर आगे चल रही है। इनमें से ZPM ने सोमवार को वोटों की गिनती आगे बढ़ने के साथ अब तक 7 जीत हासिल कर ली हैं।

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, मौजूदा मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) 11 सीटों के साथ पीछे चल रही है।

कोलासिब- लाल फेमिकिमा, तवी-प्रो. लालनीलावमा, आइजोल पश्चिम-I-टीबीसी लालवेनचुंगा, आइजोल पश्चिम-II- लालनघिंगलोवा हमार, तुइचांग- डब्ल्यू चुआनावमा, ह्रांगतुर्जो-लालमुआनपुइया पुंटे, दक्षिण तुईपुई- जेजे लालपेखलुआ ZPM की विजेता सीटें और उम्मीदवार हैं। (एएनआई)

04 दिसंबर 2023, 12:18:23 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: एमएनएफ ने थोरांग निर्वाचन क्षेत्र जीता

चुनाव आयोग के अनुसार, एमएनएफ के आर. रोहमिंगलियाना ने थोरंग निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की।

04 दिसंबर 2023, 12:17:06 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ‘शपथ ग्रहण इसी महीने होगा’, जेडपीएम के सीएम उम्मीदवार लालदुहोमा कहते हैं

जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा कहते हैं, “…कल या परसों मैं राज्यपाल से मिलूंगा…शपथ ग्रहण इसी महीने होगा।”

04 दिसंबर 2023, 12:05:14 अपराह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: भाजपा ने पालक निर्वाचन क्षेत्र जीता

पालक निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी ने जीत हासिल की.  (फोटो: ईसी)

04 दिसंबर 2023, 11:48:32 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: मिजोरम के ग्रामीण विकास मंत्री लारुआत्किमा जेडपीएम के लालनघिंगलोवा हमार से हार गए

चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम के ग्रामीण विकास मंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार लारुअत्किमा आइजोल पश्चिम II विधानसभा क्षेत्र में जेडपीएम उम्मीदवार लालनघिंगलोवा हमार से हार गए।

चुनाव आयोग ने कहा कि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट के हमार को 10,398 वोट मिले, जबकि मिज़ो नेशनल फ्रंट के लालरुआत्किमा को 5,579 और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एनगुर्डिंगलियाना को 1,528 वोट मिले। (पीटीआई)

04 दिसंबर 2023, 11:39:58 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: सीएम ज़ोरमथांगा आइजोल पूर्व- I से पीछे चल रहे हैं

ईसी डेटा के मुताबिक, सीएम ज़ोरमथांगा आइजोल ईस्ट- I में ZPM के लालथनसांगा से पीछे चल रहे हैं।

04 दिसंबर 2023, 11:30:26 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम कार्यकर्ताओं ने सेरछिप में जश्न शुरू किया| घड़ी

ZPM (ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट) के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने राज्य चुनाव में पार्टी द्वारा आरामदायक बढ़त दर्ज करने के बाद सेरछिप में जश्न मनाना शुरू कर दिया – 2 सीटें जीतीं और कुल 40 सीटों में से 24 पर आगे चल रही हैं।

04 दिसंबर 2023, 11:21:24 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: शुरुआती रुझानों में ZPM 26 सीटों पर आगे, MNF 10 पर

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, शुरुआती रुझानों में ZPM 26 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि MNF 10 सीटों पर आगे चल रही है।

04 दिसंबर 2023, 11:05:16 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: ZPM ने 26 सीटों पर बढ़त हासिल की, MNF ने 10 सीटों पर बढ़त बनाई

जेडपीएम-26

एमएनएफ-10

बीजेपी-3

कांग्रेस-1

04 दिसंबर 2023, 10:54:25 पूर्वाह्न IST

ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट ने तुइचांग में मौजूदा मिज़ो नेशनल फ्रंट विधायक को हराकर पहली जीत का दावा किया है

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने मौजूदा मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) विधायक पर जीत हासिल करते हुए तुइचांग में अपनी पहली जीत हासिल की है।

ईसीआई के अनुसार, तुइचांग विधानसभा क्षेत्र से जेडपीएम उम्मीदवार डब्ल्यू छुआनावमा ने एमएनएफ उम्मीदवार तावंलुइया को हराकर जीत दर्ज की।

मिजोरम में सोमवार को शुरुआती मतगणना रुझानों से पता चला कि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) बहुमत के साथ जीत की ओर बढ़ रहा है। (एएनआई)

04 दिसंबर 2023, 10:45:58 AM IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: लालनघिंगलोवा हमार ने आइजोल पश्चिम-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की

लालनघिंगलोवा हमार ने आइजोल पश्चिम-द्वितीय निर्वाचन क्षेत्र में जीत हासिल की

04 दिसंबर 2023, 10:33:14 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा कहते हैं, ‘मुझे आश्चर्य नहीं है कि मुझे यही उम्मीद थी’

सेरछिप: जेडपीएम के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा कहते हैं, “…मुझे आश्चर्य नहीं है कि मुझे यही उम्मीद थी… पूरे नतीजे आने दीजिए… गिनती की प्रक्रिया जारी है…”

04 दिसंबर 2023, 10:31:59 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 LIVE: ZPM 28 सीटों पर आगे, बीजेपी 3 सीटों पर आगे


जेडपीएम 28 सीटों पर आगे, बीजेपी 3 एमएनएफ- 8 पर ; कांग्रेस- 1

04 दिसंबर 2023, 10:23:36 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: तुईचांग सीट पर डिप्टी सीएम तॉनलुइया जेडएमपी उम्मीदवार से हारे

चुनाव आयोग के अनुसार, मिजोरम के उपमुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार तॉनलुइया तुईचांग विधानसभा सीट पर जेडपीएम उम्मीदवार से हार गए।

मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) के तावलुइया को 6,079 वोट मिले, जबकि ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के उम्मीदवार डब्ल्यू चुआनावमा को 6,988 वोट मिले।

चुनाव आयोग ने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार सी लालहरियातुइया को 1,674 वोट मिले, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार लालहमुंसियामी को केवल 67 वोट मिले।

मिजोरम में विधानसभा चुनाव में पड़े वोटों की गिनती कड़ी सुरक्षा के बीच सोमवार सुबह 8 बजे शुरू हुई। (पीटीआई)

04 दिसंबर 2023, 10:20:59 AM IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: आइए देखें चुनाव आयोग का शुरुआती रुझान क्या कहता है

जेडपीएम-27

एमएनएफ-9

बीजेपी-3

आईएनसी-2

04 दिसंबर 2023, 09:59:13 पूर्वाह्न IST

मिजोरम चुनाव परिणाम 2023 लाइव: शुरुआती रुझानों में ZPM बहुमत के पार; 23 सीटों पर बढ़त

04 दिसंबर 2023, 09:49:00 पूर्वाह्न IST

ZPM ने 20 सीटों पर शुरुआती बढ़त बना ली है, MNF 8 सीटों पर है

जेडपीएम-20

एमएनएफ-8

बीजेपी-2

कांग्रेस-1

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments