Saturday, July 6, 2024
Homeअर्थ-निवेशमार्च में महंगी हो गई वेज थाली, नॉन वेज थाली के दामों...

मार्च में महंगी हो गई वेज थाली, नॉन वेज थाली के दामों में हुई कमी,जानें कितने बढ़े दाम और क्या है इसकी वजह ?

मुंबई, मार्च महीने में प्याज, टमाटर और आलू की कीमतें बढ़ने से शाकाहारी थाली सालाना आधार पर 7 प्रतिशत तक महंगी हो गई.घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की एक इकाई ने गुरुवार को यह सर्वेक्षण पेश किया.क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिसिस ने अपनी मासिक ‘रोटी चावल दर’ रिपोर्ट में कहा कि पॉल्ट्री की कीमतें घटने से पिछले महीने मांसाहारी थाली की लागत में 7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई.

शाकाहारी थाली की इतनी बढ़ी कीमत

शाकाहारी थाली में रोटी, सब्जियां (प्याज, टमाटर और आलू), चावल, दाल, दही और सलाद आता है. इस थाली की कीमत मार्च में बढ़कर 27.3 रुपये प्रति प्लेट हो गई, जो एक साल पहले की समान अवधि में 25.5 रुपये थी.हालांकि, फरवरी के 27.4 रुपये की तुलना में मार्च में शाकाहारी थाली की कीमत घटी है.

इस वजह से महंगी हुई शाकाहारी थाली

रिपोर्ट कहती है,”आवक कम होने और कम आधार दर के कारण प्याज का दाम सालाना आधार पर 40 प्रतिशत, टमाटर का दाम 36 प्रतिशत और आलू का दाम 22 प्रतिशत बढ़ने से शाकाहारी थाली महंगी हो गई है.रिपोर्ट के मुताबिक, कम आवक के कारण 1 साल पहले की तुलना में चावल का दाम भी 14 प्रतिशत और दालों की कीमतें 22 प्रतिशत बढ़ गई हैं.

नॉन वेज थानी के दाम हुए कम

वहीं मांसाहारी थाली की कीमत एक साल पहले की समान अवधि में 59.2 रुपये थी जो पिछले महीने घटकर 54.9 रुपये रह गई.लेकिन फरवरी के 54 रुपये प्रति थाली की तुलना में इसकी कीमत अब भी अधिक है.दरअसल ब्रॉयलर मुर्गे की कीमतों में 16 प्रतिशत की गिरावट आने से सालाना आधार पर मांसाहारी थाली की लागत घटी.मांसाहारी थाली में ब्रॉयलर का भारांक 50 प्रतिशत होता है.हालांकि, फरवरी की तुलना में मार्च में रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत होने और अधिक मांग आने से ब्रॉयलर की कीमतें 5 प्रतिशत बढ़ गईं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments