Tuesday, July 9, 2024
Homeताजा खबरभूकंप के झटकों से हिली धरती, 7.4 रही तीव्रता

भूकंप के झटकों से हिली धरती, 7.4 रही तीव्रता

देनपासर। इंडोनेशिया के रिजॉर्ट द्वीप बाली और देश के अन्य हिस्सों में मंगलवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए, जिससे लोगों में घबराहट पैदा हो गई, भूकंप से किसी भी प्रकार की जन हानि नहीं हुई हैं. अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण कसे मिली जानकारी के अनुसार, भूकंप के शुरुआती झटके की तीव्रता 7.1 मापी गई. भूकंप की केंद्र लोम्बोक द्वीप के तट के पास एक छोटे-से द्वीप गिली एयर से 181 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में बाली सागर में जमीन से 513.5 किलोमीटर की गहराई में था.

भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई

इंडोनेशिया की मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है, लेकिन क्षेत्र में कई और झटके महसूस किए जा सकते हैं. एजेंसी ने भूकंप के शुरुआती झटके की तीव्रता 7.4 बताई है. भूकंप के कुछ मिनट बाद ही बाली सागर में 5.4 और 5.6 तीव्रता के झटके महसूस होने से अफरा-तफरी मच गई. कई निवासी और पर्यटक अपने घरों तथा होटलों से बाहर निकल आए. उन्हें संदेश मिला कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है, जिसके बाद स्थिति सामान्य हो गई.

पिछले साल भूकंप में हुई थी 331 लोगों की मौत

भूकंप के लिहाज से इंडोनेशिया बेहद संवेदनशील क्षेत्र है. पिछले साल वेस्ट जावा के सियानजुर शहर में 5.6 तीव्रता के भूकंप से कम से कम 331 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 600 लोग घायल हो गए थे. यह 2018 के बाद इंडोनेशिया में आया सबसे भीषण भूकंप था. सुलावेसी में 2018 में आए भूकंप और उससे समुद्र में उठी सुनामी की लहरों से करीब 4,340 लोगों की मौत हो गई थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments