Wednesday, July 3, 2024
Homeजम्मू-कश्मीरजम्मू कश्मीर में कई जगहों पर हुई जमकर बर्फबारी,कहीं बढ़ी दिक्कतें तो...

जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर हुई जमकर बर्फबारी,कहीं बढ़ी दिक्कतें तो कहीं पर्यटकों ने उठाया लुत्फ,जानें मौसम का पूरा अपडेट

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर (Shrinagar) में मंगलवार को सर्दियों की दूसरी बर्फबारी हुई. जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में पिछले 48 घंटों में भारी बर्फबारी हुई है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार से बारिश की मार झेल रहे श्रीनगर में दिन के शुरुआती हिस्से में मध्यम बर्फबारी हुई. वहीं गुलमर्ग (Gulmarg),सोनमर्ग (Sonamarg), शोपियां (Shopian), गुरेज (Gurez), माछिल (Machil) और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी की खबर है.

**EDS: WITH STORY** Srinagar: People walk during a fresh snowfall, in Srinagar, Tuesday, Feb. 20, 2024. (PTI Photo/S Irfan)(PTI02_20_2024_000159B)

बर्फबारी का यह नजारा बेहद सुंदर दिखाई दे रही है. बर्फबारी में घाटी के पेड़-पौधें भी सफेद चादर से ढक गए हैं. टूरिस्ट बर्फबारी में चहल-कदमी करते हुए दिख रहे हैं. सैलानियों ने इस बर्फबारी का भरपूर लुत्फ उठाया है.

गुलमर्ग में पिछले 48 घंटों में लगभग 2.5 फुट बर्फबारी :अधिकारी ने कहा कि बारामूला जिले में स्कीइंग रिसॉर्ट में पिछले 48 घंटे में लगभग 2.5 फुट ताजा बर्फबारी हुई है.इसी स्थान पर बुधवार से चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी होनी है .साधना टॉप में 5 फुट तक बर्फ जमा हो गई जबकि राजदान टॉप में भी 5,तुलैल-गुरेज में 4 और सोनमर्ग में 4.5 फुट बर्फ जमा हुई.

पुंछ जिले में मुगल रोड पर बर्फ हटाने का काम जारी

इतना ही नहीं वेट वेदर और तेज हवाएं चलने से घाटी में कई घरों को नुकसान भी पहुंचा है. वहीं कश्मीर में हुई बर्फबारी के चलते राज्य के कई इलाकों की सड़कों पर बर्फ की चादर बिछ गई है. पुंछ जिले में मुगल रोड पर बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. इसी तरह सोनमर्ग के हंग इलाके में भी बर्फ हटाने का काम चल रहा है, क्योंकि यहां हिमस्खलन के कारण सिंध नाला सड़क पर बह रहा है.

जारी रहेगी जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में आज भी भारी बर्फबारी और बारिश जारी रहेगी.इस बीच, दिल्ली में आज बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में कम से कम दो डिग्री की गिरावट आएगी.

इन राज्यों में भी होगी बर्फबारी

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के राज्यों का हाल बताते हुए कहा है कि अरुणाचल प्रदेश में बुधवार को बर्फबारी होने की संभावना है.वहीं असम, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, नागालैंड और त्रिपुरा राज्यों में गुरुवार तक हल्की बारिश भी हो सकती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments