Wednesday, May 22, 2024
More
    HomeNational Newsइस देश के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा चाय

    इस देश के लोग पीते हैं सबसे ज्यादा चाय

    वैसे तो चाय लोगों की पहली पसंद है लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस देश के लोग सबसे ज्यादा चाय पीते हैं। भारत, जापान या फिर चीन? नहीं, इनमें से कोई नहीं… सबसे ज्यादा चाय तुर्की के लोग पीते हैं।  

    वर्ल्ड और स्टेटिस्टिक्स के मुताबिक, तुर्की में प्रति व्यक्ति चाय खपत (सालाना) 3.16 किलो है। यानी तुर्की का एक व्यक्ति एक साल में 3.16 किलो चाय पत्ती की चाय पी लेता है।

    इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर आयरलैंड है। यहां सालाना प्रति व्यक्ति चाय खपत 2.19 किलो है।

    तीसरे स्थान पर आता है यूके, यहां सालाना प्रति व्यक्ति चाय खपत 1.94 किलो है। पाकिस्तान की बात करें तो यहां के लोग भी खूब चाय की चुस्कियां लेते हैं। यहां प्रति व्यक्ति चाय खपत (सालाना) 1.50 किलो है।

    इसके बाद नाम आता है इरान का, यहां सालाना प्रति व्यक्ति चाय खपत पाकिस्तान के बराबर ही 1.50 किलो है।

    आपको बता दें रूस में भी चाय काफी पसंद की जाती है। यहां एक व्यक्ति सालभर में 1.38 किलो चाय पी लेता है।

    यह आंकड़ा मोरक्को में 1.22 किलो, न्यूजीलैंड में 1.19 किलो, चिली में 1.19 किलो, इजिप्ट में 1.01 किलो है।

    बते दें पोलैंड में भी लोग सालभर में 1 किलो चाय पी जाते हैं। जापान में यह आंकड़ा 0.97 किलो, सऊदी अरब में 0.90 किलो, चीन में 0.57 किलो और कनाडा में 0.51 किलो है।

    अब बात करते है भारत की यहां के अधिकतर घरों में एक प्याली चाय के बिना सुबह की शुरुआत नहीं होती। चाय भारत का सबसे लोकप्रिय ड्रिंक है। दुनियाभर में हर साल 59,66,467 (उनसठ लाख छियासठ हज़ार चार सौ सड़सठ) टन चाय का उत्पादन होता है।

    दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारतीय इतनी ज्यादा भी चाय नही पीते हैं। प्रति व्यक्ति चाय खपत के मामले में भारत का स्थान काफी नीचे है। भारत में प्रति व्यक्ति चाय खपत (सालाना) 0.32 किलो है। इस लिस्ट में भारत से नीचे यूएसए, फ्रांस, स्पेन और इटली भी है। लिस्ट में सबसे नीचे मैक्सिको है, जहां प्रति व्यक्ति चाय खपत (सालाना) 0.14 किलो है। अमेरिका की बात करें, तो यहां प्रति व्यक्ति चाय खपत (सालना) 0.23  किलो है। वहीं, फ्रांस में यह आंकड़ा 0.20 किलो है।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments