Monday, October 7, 2024
Homeताजा खबरUnder Water Metro : अब पानी के भीतर दौड़ेगी देश की पहली...

Under Water Metro : अब पानी के भीतर दौड़ेगी देश की पहली मेट्रो,PM मोदी ने किया उद्घाटन,जानें अंडर वाटर मेट्रो की विशेषताएं

कोलकाता, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को देश में अनेक मेट्रो परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिसमें कोलकाता में पानी के अंदर देश की पहली मेट्रो लाइन भी शामिल है.कोलकाता मेट्रो के ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर में 4,965 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का मोदी ने उद्घाटन किया जो ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ है. इस खंड में बना हावड़ा मेट्रो स्टेशन, देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन भी होगा.उद्घाटन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने स्कूल के छात्रों के साथ एस्प्लेनेड से हावड़ा मैदान तक मेट्रो की यात्रा की,अधिकारियों ने कहा कि सुरंग का नदी के भीतर का हिस्सा 520 मीटर लंबा है और ट्रेन को इसे पार करने में लगभग 45 सेकंड का वक्त लगेगा.

Image Source : PTI

अंडर वाटर मेट्रो की खासियत

पहली बार ऐसा होगा जब कोई मेट्रो नदी के नीचे चलेगी. हावड़ा से एस्प्लेनेड स्टेशन के बीच 4.8 किलोमीटर का रास्ता है. इसमें से करीब आधा किमी यानि 520 मीटर का रास्ता पानी से होकर जाता है. आधे किलोमीटर लंबी सुरंग से गुजरने में 1 मिनट से भी कम वक्त लगता है.वर्तमान में, ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर 16.6 किमी तक फैला है, जिसमें 10.8 किमी भूमिगत स्थित है, जिसमें हुगली नदी सुरंग भी शामिल है. पानी के नीचे बनी सुरंग में मेट्रो की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. पानी के नीचे होने के बावजूद सुरंग को इस तरह से तैयार किया गया है कि एक बूंद पानी भी सुरंग के भीतर नहीं घुस पाएगा. इस मेट्रो में ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन सिस्टम लगा है यानी मोटरमैन के बटन दबाते ही ट्रेन अपने आप अगले स्टेशन के लिए मूव करेगी. यात्रियों की सुरक्षा के लिए ट्रेन को कोच (टेक) में बेहतर ग्रैब हैंडल और हैंडल लूप के साथ-साथ एंटी-स्किड फर्श और अग्निशामक यंत्र भी इसमें रहेंगे.आपातकालीन स्थिति में यात्री टाक टू ड्राइवर यूनिट के माध्यम से मोटरमैन के साथ बातचीत भी कर सकेंगे.प्रत्येक कोच की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे भी रहेंगे.इस खंड में बना हावड़ा मेट्रो स्टेशन,देश का सबसे गहराई में स्थित स्टेशन होगा.

Image Source : PTI

बंगाल को पीएम मोदी की बड़ी सौगात

एस्प्लेनेड मेट्रो स्टेशन पर समारोह स्थल से प्रधानमंत्री ने देश के सबसे पुराने मेट्रो नेटवर्क कोलकाता मेट्रो के न्यू गरिया-एयरपोर्ट लाइन के कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और जोका-एस्प्लेनेड लाइन के तारातला-माजेरहाट खंड का भी उद्घाटन किया.एक आधिकारिक बयान के अनुसार माजेरहाट मेट्रो स्टेशन रेलवे लाइन, प्लेटफार्म और एक नहर के ऊपर बना अलग तरह का स्टेशन है.

Image Source : PTI

प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के दुहाई-मोदीनगर (उत्तर) खंड, पुणे मेट्रो के रूबी हॉल क्लिनिक-रामवाड़ी खंड, कोच्चि मेट्रो के एसएन जंक्शन से त्रिपुनिथुरा खंड और आगरा मेट्रो के ताज ईस्ट गेट-मनकामेश्वर खंड का भी उद्घाटन किया.प्रधानमंत्री ने पिंपरी चिंचवड़ और निगड़ी के बीच पुणे मेट्रो के विस्तार की आधारशिला भी रखी.

Image Source : PTI

एक बयान में कहा गया है कि इन परियोजनाओं से सड़क यातायात को सुगम करने और सुविधाजनक संपर्क प्रदान करने में मदद मिलेगी.बयान के अनुसार आगरा मेट्रो के जिस खंड का उद्घाटन किया गया है उससे ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों तक संपर्क बढ़ेगा.इसमें बताया गया कि आरआरटीएस का 17 किलोमीटर का हिस्सा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments