Saturday, July 6, 2024
HomeNational NewsSwami Smaranananda: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का 95 वर्ष की...

Swami Smaranananda: रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का 95 वर्ष की आयु में निधन,PM मोदी,CM ममता बनर्जी ने जताया शोक

कोलकाता, 26 मार्च (भाषा) रामकृष्ण मिशन के अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंद का मंगलवार रात वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता समेत कई हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया.वह 95 वर्ष के थे.मिशन ने एक बयान में कहा कि वह 2017 में रामकृष्ण मिशन के 16वें अध्यक्ष बने थे.बयान में कहा गया, ‘रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परम पूज्य अध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदजी महाराज ने आज रात 8.14 बजे महासमाधि ले ली.

बता दें कि उन्हें संक्रमण के कारण 29 जनवरी को रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में भर्ती कराया गया था.बाद में उन्हें सांस लेने में समस्या होने लगी.इसके बाद उन्हें 3 मार्च को वेंटिलेटर पर रखा गया था.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘उन्होंने अनगिनत दिलों और दिमागों पर एक अमिट छाप छोड़ी है. उनकी करुणा और बुद्धिमत्ता पीढ़ियों को प्रेरित करती रहेगी.

उन्होंने कहा, ‘वर्षों से मेरा उनके साथ बहुत करीबी रिश्ता रहा है.मुझे 2020 में बेलूर मठ की अपनी यात्रा याद है जब मैंने उनसे बातचीत की थी.कुछ हफ्ते पहले कोलकाता में भी मैंने अस्पताल का दौरा किया था और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी.’ पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने भी उनके निधन पर दुख जताया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments