Sunday, September 29, 2024
Homeअर्थ-निवेशShare Market Update : उतार-चढ़ाव के बीच सपाट बंद हुआ शेयर बाजार,सेंसेक्स...

Share Market Update : उतार-चढ़ाव के बीच सपाट बंद हुआ शेयर बाजार,सेंसेक्स 33.49 अंक टूटा,Nifty 23,265 पर बंद हुआ,जानें किन शेयर में रही बढ़त

मुंबई, स्थानीय शेयर बाजार मंगलवार को उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के बीच किसी खास उत्प्रेरक के अभाव में लगभग स्थिर रुख के साथ बंद हुए.बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक सेंसेक्स अधिकांश समय तक सकारात्मक दायरे में रहने के बाद 33.49 अंक यानी 0.04 प्रतिशत की मामूली गिरावट के साथ 76,456.59 अंक पर बंद हुआ.कारोबार के दौरान यह 370.45 अंक यानी 0.48 प्रतिशत बढ़कर 76,860.53 अंक पर पहुंच गया था.नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का सूचकांक निफ्टी अस्थिरता से भरे कारोबार में 5.65 अंक यानी 0.02 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 23,264.85 अंक पर बंद हुआ.

इसके एक दिन पहले सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी ने शुरुआती कारोबार में अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर को छुआ था.हालांकि, बाद में दोनों सूचकांक गिरावट के साथ बंद हुए थे.

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा,’एक उल्लेखनीय उछाल के बाद घरेलू बाजार स्थिर हो गया है, और उत्प्रेरक घटनाओं का इंतजार कर रहा है. सरकार गठन से जुड़ी अनिश्चितताएं दूर होने के साथ अब फिर से वैश्विक और घरेलू संकेतकों पर ध्यान चला गया है.’

इन कंपनियों के शेयर गिरावट के साथ बंद

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, सन फार्मा, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और जेएसडब्ल्यू स्टील सबसे ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुए.

इन कंपनियों के शेयर बढ़त के साथ बंद

दूसरी तरफ लार्सन एंड टुब्रो, टाटा मोटर्स, मारुति, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

एशियाई बाजारों का हाल

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की बढ़त में रहे जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग गिरावट के साथ बंद हुए.

यूरोपीय बाजार गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे. सोमवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक दायरे में बंद हुए थे.घरेलू स्तर पर नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में नीतिगत निरंतरता पर खास जोर दिया गया है.चारों प्रमुख मंत्रालयों- गृह, रक्षा, वित्त एवं विदेश की कमान पिछले कार्यकाल वाले मंत्रियों के ही पास होने से नीतियों में स्थिरता बने रहने की उम्मीद है.इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.32 प्रतिशत गिरकर 81.37 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया.

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 2,572.38 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की.

सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान 77,000 अंक से आगे निकलने के बाद सेंसेक्स 203.28 अंक गिरकर 76,490.08 अंक पर बंद हुआ था। एनएसई निफ्टी भी 30.95 अंक की गिरावट के साथ 23,259.20 अंक पर बंद हुआ था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments