Thursday, October 3, 2024
Homeताजा खबरRajya Sabha Elections : भाजपा प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज...

Rajya Sabha Elections : भाजपा प्रत्याशी मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज करेंगे नामांकन दाखिल,देखिए कैसे राजस्थान की तीनों राज्यसभा सीटों पर होगा निर्विरोध चुनाव

Chunni Lal Garasiya-Madan Rathore File Nomination Today:राज्यसभा चुनाव नामांकन का आज 15 फरवरी को अंतिम डेट है। कांग्रेस की ओर से एक दिन पहले सोनिया गांधी ने नामांकन दाखिल कर दिया है,जबकि भाजपा की ओर से बनाए दोनों उम्मीदवार मदन राठौड़ और चुन्नीलाल गरासिया आज शुभ मुहूर्त के अनुसार सुबह 11.15 बजे नामांकन दाखिल करेंगे,नामांकन दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी सहित मंत्री और वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे.हालांकि अब मैदान में नहीं होने से तीनों सीटों पर निर्विरोध चुनाव होना तय माना जा रहा है.

तीनों सीटों पर निर्विरोध होगा चुनाव :

संख्या बल के हिसाब से बीजेपी दो और कांग्रेस के एक उम्मीदवार का जीतना तय माना जा रहा है. एक उम्मीदवार के लिए जीत के लिए 51 वोट चाहिए. कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं, ऐसे में उनके पास 19 वोट सरप्लस हैं. वहीं, दूसरी ओर बीजेपी को दो प्रत्याशियों के लिए 102 वोट चाहिए, बीजेपी के पास 115 वोट और सात वोट निर्दलीयों के मिलकार 122 वोट हैं. यानी बीजेपी के पास 20 सरप्लस वोट है. इस स्थिति में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों से एक-दो प्रत्याशी के इतर उम्मीदवार उतारना संभव नहीं है. ऐसे में प्रत्याशियों का चुनाव निर्विरोध होने की पूरी संभावना है.

भूपेन्द्र यादव लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

राजस्थान से राज्यसभा सांसद भूपेन्द्र यादव को इस बार फिर से राज्यसभा उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है। प्रदेश की रिक्त हो रही तीन राज्यसभा सीटों में से एक सीट पर वर्तमान में यादव ही सांसद है। ऐसे में चर्चा है कि क्या भूपेन्द्र यादव को लोकसभा चुनाव लड़वाया जाएगा। सियासी हलकों में ऐसी चर्चा है कि उन्हें राजस्थान या फिर हरियाणा की किसी एक लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया जा सकता है।

सोनिया गांधी ने दाखिल किया नामांकन

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए अपना नामांकन बुधवार को दाखिल कर दिया है,सोनिया गांधी के नामांकन के दौरान पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत राहुल गांधी और प्रियंका गांधी,पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments