Wednesday, June 26, 2024
HomeNational NewsNational Face Mask Day:  चांद सा चमकेगा आपका चेहरा, नहीं होगा कोई...

National Face Mask Day:  चांद सा चमकेगा आपका चेहरा, नहीं होगा कोई दाग, ऐसे बनाएं मास्क

खुद के लिए निकालें दिनभर में कुछ समय

चमचमाता, बेदाग चेहरा कौन नहीं चाहता। इसके लिए आजकल महिलाएं हों या फिर पुरुष, हर कोई फेस मास्क लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं खुद की स्किन के लिए दिन में ​मात्र 15 से 20 मिनट निकालने की प्रेरणा देने के उद्देश्य से हर साल 11 अगस्त को नेशनल फेस मास्क डे भी मनाया जाता है। जी हां, इस दिन की शुरुआत एक कॉस्मेटिक ब्रांड की ओर से साल 2019 में की गई थी। आज इसे दुनियाभर में मनाया जाता है। अगर आप भी अपने बिजी शेड्यूल के कारण खुद के लिए समय नहीं निकाल पा रही हैं तो इस खास दिन पर खुद को समय देना बनता है।

इसलिए काम के हैं मास्क

यह बिलकुल जरूरी नहीं है कि आप महंगे कॉस्मेटिक यूज करके या फिर महंगे मास्क लगाकर ही अच्छी स्किन पा सकते हैं। आप घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों, जैसे- दूध, शहद, बादाम, अंडे की सफेदी, बेसन, आटा आदि से भी अपना स्किन रूटीन कर सकते हैं। बाजार के महंगे मास्क की ही तरह ये मास्क भी आपकी स्किन के एपिडर्मिस को साफ करते हैं, उसे एक्सफोलिएट करके साफ बनाते हैं। मास्क का उपयोग एंटी-एजिंग, त्वचा में कसाव लाने के लिए, दाग धब्बे कम करने के लिए किया जा सकता है।

घर में बनाएं ये फेस मास्क

​1. अगर आप इंस्टेंट ग्लो चाहते हैं तो दो से तीन चम्मच कच्चा दूध लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें ​डालें और फटने से पहले ही इसे चेहरे पर लगा लें। कुछ देर सूखने दें और फिर इसे गुनगुने पानी से वॉश कर लें। आपका चेहरा चमक उठेगा।  

2. चिरौंजी जितनी सेहत के लिए अच्छी है, उतनी ही स्किन के लिए भी फायदेमंद है। इसके लिए आप तीन से चार चम्मच दूध में चिरौंजी के 15 से 20 दाने भिगो दें। अब रात के समय इसका पेस्ट बनाकर आप चेहरे पर पैक लगा लें। जब यह सूख जाए तो इसे रगड़कर उतार लें। चेहरे को नम कपड़े से साफ करके सो जाएं। सुबह उठकर चेहरे वॉश करें। आप पाएंगे कि आपकी स्किन चमक उठी है।

3. मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन के लिए बेस्ट है। दादी-नानी के जमाने से इसका उपयोग होता आया है। आप मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल मिलाकर इसका पैक लगाएं। जब यह सूख जाए तो फेसवॉश कर लें। अगर आपकी स्किन काफी ड्राई है तो आप इस पैक में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें भी डाल लें। इससे स्किन मुलायम बनी रहेगी। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments