Thursday, October 3, 2024
Homechunavi halchalLok Sabha Election 2024 Dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा...

Lok Sabha Election 2024 Dates: लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा ऐलान,कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव तारीखों का भी जारी होगा शेड्यूल

चुनाव आयोग कल यानि 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा,निर्वाचन आयोग कल दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.इसके साथ ही कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी ऐलान किया जाएगा.चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर जानकारी देते हुए कहा है कि लोकसभा और राज्यों की विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कल यानि शनिवार 16 मार्च को की जाएगी.

चुनाव आयोग ने दी ये जानकारी

चुनाव आयोग ने अपने ऑफिशियल हैंडल से पोस्ट कर कहा है कि आमचुनाव 2024 और कुछ राज्य विधानसभाओं के कार्यक्रम की घोषणा करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस कल यानी शनिवार, 16 मार्च को दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी. इसे ECI के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा.

आचार संहिता हो जाएगी लागू

कल दोपहर में चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा चुनाव और कई राज्यों में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम के पूरे शेड्यूल की जानकारी साझा करेगा.संभावना यह जताई जा रही है कि इस बार लोकसभा चुनाव का आयोजन 6 से 7 चरण में कराया जा सकता है.आपको बता दें कि चुनाव तारीखों की घोषणा होने के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी.वहीं आपको बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है और नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है.

2019 में इस तारीख को हुई थी घोषणा

पिछली बार लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा 10 मार्च को की गई थी और 11 अप्रैल से 7 चरणों में मतदान हुआ था.मतगणना 23 मई को हुई थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments