Saturday, July 6, 2024
Homeताजा खबरLok Sabha Election 2024 : मल्लिकार्जुन खरगे का बीजेपी पर बड़ा हमला,कहा-देश...

Lok Sabha Election 2024 : मल्लिकार्जुन खरगे का बीजेपी पर बड़ा हमला,कहा-देश बदलाव चाहता है और PM मोदी…जानें खरगे ने ऐसा क्यों कहा ?

नई दिल्ली,कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मंगलवार को कहा कि देश बदलाव चाहता है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की गारंटी का वही हश्र होने जा रहा है जो 2004 में ‘इंडिया शाइनिंग’ (भारत उदय) नारे का हुआ था. उन्होंने कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह भी कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं को कांग्रेस के घोषणा पत्र को घर-घर तक ले जाना होगा.कार्य समिति की बैठक घोषणा पत्र को अंतिम रूप देने के लिए बुलाई गई थी.

Image Source : PTI

मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा ?

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी इस लोकसभा चुनाव में जो वादे करने जा रही है, उन्हें वह पूरा करेगी. उन्होंने कहा, ‘हम वादे करने के पहले गहराई से यह पड़ताल कर लेते हैं कि उनको पूरा कर पाएंगे या नहीं. खरगे ने कहा, ‘देश बदलाव चाहता है.मौजूदा सरकार की गारंटी का वही हश्र होने जा रहा है जो 2004 में ‘इंडिया शाइनिंग’ नारे का हुआ था.उन्होंने यह भी कहा कि इसीलिए कांग्रेस का घोषणापत्र 1926 से देश के राजनीतिक इतिहास में “भरोसे का दस्तावेज” बना हुआ है.

Image Source : PTI

कांग्रेस का घोषणा पत्र पार्टी के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम की अध्यक्षता वाली समिति ने तैयार किया है. खरगे के अनुसार, ”समिति ने प्रयास किया कि हमारा घोषणा पत्र सिर्फ अकादमिक कवायद न रहे, बल्कि उसमें व्यापक जन भागीदारी हो.इसके लिए संपर्क और संवाद किया गया. वेबसाइट “आवाज भारत की” के जरिये लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए थे.

न्याय यात्रा का जिक्र कर मुंबई के महत्व पर बोले खरगे

मल्लिकार्जुन खरग ने राहुल गांधी के नेतृत्व वाली ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का उल्लेख करते हुए कहा, ‘इस यात्रा से जुड़े मुद्दों की देश विदेश में बहुत चर्चा हुई है.इससे हम देश का ध्यान जनता के असली मुद्दों पर खींच पाए.इस यात्रा का समापन 16 मार्च को मुंबई में हुआ.’मुंबई हमारे लिए ख़ास तौर से महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारी पार्टी की स्थापना मुंबई में ही हुई थी.हमारे स्वाधीनता आंदोलन को ताक़त भी 1942 में ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन के दौरान मुम्बई से ही मिली थी. बड़ी ख़ुशी की बात है कि ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ का समापन भी मुंबई में ही हुआ.

Image Source : PTI

‘न्याय यात्रा को कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता”

खरगे ने कहा, ‘ये यात्राएं सिर्फ़ राजनीतिक रूप से ही महत्वपूर्ण नहीं हैं बल्कि हमारे राजनीतिक इतिहास में एक ऐसे प्रयास के रूप में दर्ज हो गई हैं जो जन संपर्क का सबसे बड़ा प्रयास है. इतनी लंबी पदयात्रा लम्बे समय से किसी राजनेता ने नहीं की है, जिसे कोई चाहे तो भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकता.उन्होंने कांग्रेस की पांच गारंटी का उल्लेख करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का आह्वान किया, ‘आप सभी वरिष्ठ नेताओं की बहुत अहम भूमिका होगी.आप सभी से मेरा अनुरोध है कि इसके सभी प्रमुख मुद्दों को पूरे देश में, गांव-मुहल्ला और घर-घर तक पहुंचाने में प्रेरक की भूमिका निभाएं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments