Monday, October 7, 2024
Homeताजा खबरKisan Andolan: वार्ता के बाद किसानों ने रोका 'दिल्ली चलो' मार्च,MSP पर...

Kisan Andolan: वार्ता के बाद किसानों ने रोका ‘दिल्ली चलो’ मार्च,MSP पर सरकार ने रखा ये प्रस्ताव,पढ़े प्रस्ताव में क्या है ?

Kisan Andolan: सरकार के साथ रविवार रात हुई चर्चा के बाद आंदोलन कर रहे किसानों ने ‘दिल्ली चलो’ प्रदर्शन दो दिनों के लिए रोकने की बात कही है। खबर है कि किसान दो दिनों के दौरान सरकार की तरफ से पेश MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य के नए प्रस्ताव को समझेंगे और फिर आगे की नई रणनीति तय करेंगे। बैठक में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, पीयूष गोयल और नित्यानंद राय शामिल रहे।

सरकार के प्रस्ताव पर क्या बोले किसान

किसान नेता ने कहा कि ‘हम अगले दो दिनों में सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे… सरकार अन्य मांगों पर भी विचार करेगी… अगर कोई नतीजा नहीं निकला तो हम 21 फरवरी को ‘दिल्ली चलो’ मार्च जारी रखेंगे.’ उन्होंने आगे कहा कि सरकार और किसान संगठन मुद्दों का समाधान खोजने की कोशिश करेंगे.

किसानों की मुख्य मांगें

एमएसपी की कानूनी गारंटी,स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू करना,किसानों और खेत में काम करने वाले मजदूरों के लिए पेंशन,कृषि ऋण माफी,बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं, 2021 के लखीमपुर खीरी की हिंसा पीड़ितों के लिए न्याय,भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 2013 की बहाली, 2020-21 में हुए किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को मुआवजा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments