Saturday, October 5, 2024
Homeताजा खबरJEE Main Topper List :जेईई मेन रिजल्ट जारी, 23 छात्रों के 100...

JEE Main Topper List :जेईई मेन रिजल्ट जारी, 23 छात्रों के 100 परसेंटाइल

नई दिल्ली, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2024 के पहले सत्र के लिए स्कोरकार्ड जारी कर दिए हैं। उम्मीदवार अपना स्कोर आधिकारिक jeemain.nta.ac.in पर चेक कर सकते हैं इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन में 23 उम्मीदवारों ने पूरे 100 अंक हासिल किए हैं जिनमें से अधिकतम प्रतिभागी तेलंगाना से हैं। लिस्ट में एक भी छात्रा नहीं है। लड़कियों में गुजरात की द्विजा धर्मेशकुमार ने 99.99 परसेंटाइल लाकर टॉप किया है। इससे पहले एनटीए ने सोमवार को जेईई मेन परीक्षा की फाइनल आंसर-की जारी की थी। फाइनल आंसर-की में छह प्रश्न ड्रॉप किए गए थे। एनटीए ने 291 शहरों (भारत से बाहर के 21 केंद्रों समेत) के 544 केंद्रों पर 24 जनवरी को बीआर्क व बी प्लानिंग (पेपर 2ए एंड पेपर 2बी) और 27, 29, 30, 31 जनवरी, 1 फरवरी को बीई बीटेक पेपर-1 का आयोजन किया था। परीक्षा दो पारियों में आयोजित की गई थी। पहली पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक हुई थी।

रिजल्ट के अनुसार जिन प्रतिभागियों ने 100 एनटीए स्कोर हासिल किए उनमें से 7 तेलंगाना से, दो हरियाणा से, तीन-तीन आंध्र प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से, दो दिल्ली से और एक-एक गुजरात, कर्नाटक और तमिलनाडु से हैं इस साल एनटीए ने 24 जनवरी से 1 फरवरी तक जेईई मेन 2024 का पहला सत्र आयोजित किया था। जिसमें जेईई मेन पेपर 1 के लिए पंजीकरण करने वाले 1221615 उम्मीदवारों में से 1170036 उम्मीदवार उपस्थित हुए।

परीक्षा पहली बार अबूधाबी, हांगकांग और ओस्लो में आयोजित की गई थी

परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी,परीक्षा भारत के बाहर मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, कुआलालंपुर, लागोस/अबुजा, कोलंबो, जकार्ता, मॉस्को, ओटावा, पोर्ट लुइस, बैंकॉक और वाशिंगटन में भी आयोजित की गई थी। परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में आयोजित किया गया था और दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित होने वाला है। जेईई-मेन्स प्रश्नपत्र एक और प्रश्नपत्र दो के परिणामों के आधार पर उम्मीदवारों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए चुना जाएगा जो 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश पाने के लिए एकमात्र परीक्षा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments