Saturday, July 6, 2024
HomeNational NewsElectoral Bond Case:सुप्रीम कोर्ट ने SBI को फिर लगाई फटकार,कहा-'SBI को चुनावी...

Electoral Bond Case:सुप्रीम कोर्ट ने SBI को फिर लगाई फटकार,कहा-‘SBI को चुनावी बॉण्ड संख्याओं का खुलासा करना पड़ेगा,पढ़ें कोर्ट ने और क्या कहा ?

नई दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चुनिंदा रवैया नहीं अपना सकता और उसे चुनावी बॉण्ड की सभी ‘‘संभावित’’ जानकारियों का खुलासा करना पड़ेगा जिसमें विशिष्ट बॉण्ड संख्याएं भी शामिल हैं जिससे खरीदार और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दल के बीच राजनीतिक संबंध का खुलासा होगा.वहीं सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) को विशिष्ट बॉण्ड संख्याओं समेत चुनावी बॉण्ड से संबंधित सभी जानकारियों का 21 मार्च तक खुलासा करने का निर्देश दिया है.

21 मार्च तक का दिया अल्टीमेटम

भारत के प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली 5 सदस्यीय पीठ ने कहा कि इसमें ‘‘कोई संदेह नहीं’’ है कि SBI को बॉण्ड की सभी जानकारियों का खुलासा करना होगा,उसने एसबीआई चेयरमैन को यह बताते हुए 21 मार्च को शाम 5 बजे तक एक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया कि बैंक ने सभी विवरण का खुलासा कर दिया है.पीठ में न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बी आर गवई, न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल हैं.

”चुनिंदा रुख न अपनाए SBI”

पीठ ने सुनवाई के दौरान मौखिक रूप से कहा, ‘‘हमने SBI से सभी जानकारियों का खुलासा करने के लिए कहा था जिसमें चुनावी बॉण्ड संख्याएं भी शामिल हैं.एसबीआई विवरण का खुलासा करने में चुनिंदा रुख न अपनाए.

SC ने पिछले सप्ताह SBI को जारी किया था नोटिस

आपको बता दें कि पिछले सप्ताह न्यायालय ने देश के सबसे बड़े बैंक को अपने निर्देशों के अनुपालन में विशिष्ट अक्षरांकीय संख्या (यूनीक अल्फा-न्यूमेरिक नंबर) का खुलासा न करने के लिए ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किया था और कहा था कि SBI उन संख्याओं के खुलासे के लिए ‘कर्तव्यबद्ध’ था.

इन याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

वहीं उच्चतम न्यायालय ने चुनावी बॉण्ड मामले में औद्योगिकी निकायों, एसोचैम और कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) की गैर-सूचीबद्ध याचिकाओं पर सुनवाई करने से इनकार किया.उसने बॉण्ड विवरण का खुलासा करने पर उसके फैसले की समीक्षा करने का अनुरोध करने वाले ‘सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन’ (एससीबीए) के अध्यक्ष के पत्र पर विचार करने से भी इनकार कर दिया.

CJI ने SBI को क्या कहा ?

सीजेआई ने एससीबीए अध्यक्ष से कहा,”आपने मेरी स्वत: संज्ञान संबंधी शक्तियों को लेकर पत्र लिखा है, ये सभी प्रचार संबंधी चीजें हैं, हम इसमें नहीं पड़ेंगे.

याचिकाकर्ता गैर लाभकारी संगठन की ओर से पेश वकील प्रशांत भूषण ने उच्चतम न्यायालय में कहा कि प्रमुख राजनीतिक दलों ने दानदाताओं का विवरण नहीं दिया है, केवल कुछ दलों ने दिया है.उच्चतम न्यायालय ने 12 अप्रैल 2019 को एक अंतरिम आदेश पारित कर राजनीतिक दल, उन्हें मिले चंदे और आगे मिलने वाले चंदे के बारे में जानकारी एक सीलबंद लिफाफे में निर्वाचन आयोग को देने के लिए कहा था.

सुप्रीम कोर्ट ने बॉण्ड योजना को किया था रद्द

आपको बता दें कि 5 सदस्यीय संविधान पीठ ने 15 फरवरी को एक ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए केंद्र की चुनावी बॉण्ड योजना को रद्द कर दिया था और इसे ‘‘असंवैधानिक’’ करार देते हुए निर्वाचन आयोग को चंदा देने वालों, चंदे के रूप में दी गई राशि और प्राप्तकर्ताओं का 13 मार्च तक खुलासा करने का आदेश दिया था.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments