Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरCalifornia: पीयूष गोयल ने अमेरिका में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया लेकिन...

California: पीयूष गोयल ने अमेरिका में टेस्ला फैक्ट्री का दौरा किया लेकिन एलोन मस्क की ‘चुंबकीय उपस्थिति’ से चूक गए

California. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने सोमवार, 14 नवंबर, 2023 को फ़्रेमोंट, कैलिफ़ोर्निया में टेस्ला की विनिर्माण सुविधा का दौरा किया। अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने घोषणा की कि अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता भारत से अपने घटक आयात को दोगुना करने की योजना बना रहा है। यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत सरकार ईवीएस पर आयात शुल्क कम करके टेस्ला और अन्य ऑटोमोबाइल निर्माताओं को लुभाने की कोशिश कर रही है।  

गोयल ने टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व को देखकर गर्व व्यक्त किया। उन्होंने भारतीय इंजीनियरों और वित्त पेशेवरों को वरिष्ठ पदों पर काम करते हुए और टेस्ला की गतिशीलता में बदलाव की यात्रा में योगदान करते हुए देखकर भी प्रसन्नता व्यक्त की।

सोशल मीडिया ऐप एक्स पर एक पोस्ट में, गोयल ने कहा, “कैलिफ़ोर्निया के फ़्रेमोंट में टेस्ला की अत्याधुनिक विनिर्माण सुविधा का दौरा किया। प्रतिभाशाली भारतीय इंजीनियरों और वित्त पेशेवरों को वरिष्ठ पदों पर काम करते हुए और गतिशीलता में बदलाव के लिए टेस्ला की उल्लेखनीय यात्रा में योगदान करते हुए देखकर बेहद खुशी हुई। टेस्ला ईवी आपूर्ति श्रृंखला में भारत से ऑटो कंपोनेंट आपूर्तिकर्ताओं के बढ़ते महत्व को देखकर भी गर्व है। यह भारत से अपने घटकों के आयात को दोगुना करने की राह पर है। श्री @ElonMusk की चुंबकीय उपस्थिति को याद किया और मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

मस्क ने गोयल के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा, “आपका टेस्ला आना सम्मान की बात है! आज कैलिफोर्निया की यात्रा नहीं कर पाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन मैं भविष्य में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं।”
गोयल, जो 13 से 16 नवंबर तक संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा पर हैं, सोमवार सुबह सैन फ्रांसिस्को पहुंचे। 
वह 13-14 नवंबर, 2023 तक तीसरी व्यक्तिगत इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क (आईपीईएफ) मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। अपनी यात्रा के दौरान, वह सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे।

अमेरिका पहुंचने पर शीघ्र ही गोयल ने सिंगापुर के व्यापार एवं उद्योग मंत्री गान किम योंग से मुलाकात की। 
दोनों नेताओं ने भारत और सिंगापुर के बीच आर्थिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। 
गोयल ने एक्स पर साझा किया, “सिंगापुर के व्यापार और उद्योग मंत्री महामहिम गण किम योंग से मुलाकात की और हमारी आर्थिक साझेदारी को और गहरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग में तेजी लाने के तरीकों पर चर्चा की।”
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments