Saturday, July 6, 2024
Homeउत्तरप्रदेश (UP)Agra Metro : PM Modi ने आगरा को दी मेट्रो की सौगात,आगरा...

Agra Metro : PM Modi ने आगरा को दी मेट्रो की सौगात,आगरा मेट्रो के नाम दर्ज हुआ एक रिकॉर्ड,पढ़ें पूरी खबर

आगरा (उप्र),प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आगरा मेट्रो को कोलकाता से वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई और यह देश की पहली मेट्रो बन गई है जो तय समय सीमा से 9 महीने पहले दौड़ने लगी.इस मेट्रो लाइन के भूमिगत खंड का निर्माण 32 महीने में प्रस्तावित था, लेकिन यह 23 महीने में बनकर तैयार हो गया.7 दिसंबर, 2020 को प्रधानमंत्री मोदी ने आगरा मेट्रो का शिलान्यास किया था.

एआई से होगी मेट्रो की निगरानी

मेट्रो स्टेशन के अंदर एआई से निगरानी की जाएगी.आगरा मेट्रो उप्र की छठी मेट्रो सेवा होगी.इसके पहले चरण में अभी 6 किलोमीटर तक मेट्रो चलेगी और गुरुवार से आम जनता के लिए यात्री सेवा आरंभ हो जाएगी.

CM योगी आदित्यनाथ ने किया मेट्रो का सफर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगरा मेट्रो में ताजमहल स्टेशन से ताज पूर्वी स्टेशन तक सफर भी किया.उनके साथ क्षेत्र के जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे. उन्होंने आगंतुक पुस्तिका में अपने अनुभव साझा करते हुए लिखा,”आगरा मेट्रो का आज माननीय प्रधानमंत्री जी ने वर्चुअली आरंभ किया.परियोजना की गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता महत्व रखती है.आगरा मेट्रो ने इस मानक को बनाये रखा है.शुभकामनाएं.”इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसंबर 2021 में आगरा मेट्रो कार्य का आरंभ हुआ था और दो वर्ष के अंदर ही 6 किलोमीटर का काम पूरा कर लिया गया.इसमें तीन एलिवेटेड और तीन भूमिगत मेट्रो स्टेशन हैं.

Image Source :PTI

सबसे ज्यादा मेट्रो सुविधा वाला राज्य बना उत्तर प्रदेश

आगरा मेट्रो के शुरू होने के साथ ही उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है,जिसके पास सबसे अधिक शहर में मेट्रो की सुविधा है.इससे पहले लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और कानपुर में मेट्रो सेवा प्रारंभ हो चुकी हैं.मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश मेट्रो निगम ने कानपुर मेट्रो, लखनऊ मेट्रो और आगरा मेट्रो के कार्य को जिस तत्परता के साथ किया है, उसकी सर्वत्र सराहना हुई है.उन्होंने कहा कि 3 भूमिगत स्टेशन को 3 किमी क्षेत्र में विकसित करने में एक तय समय सीमा से पहले कार्य करके देश के अंदर सबसे पहले तीव्र गति से कार्य करने का कीर्तिमान आगरा मेट्रो के नाम है.

मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि हम प्रधानमंत्री मोदी जी के आभारी हैं कि उन्होंने आगरा का मेट्रो के लिए चयन करके इस कार्य को तेजी के साथ आगे बढ़ाया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments