Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरमिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी, अमेरिका का...

मिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच विदेश मंत्रालय की एडवाइजरी, अमेरिका का बड़ा दावा ‘इजरायल पर कभी भी हमला कर सकता है ईरान’

फलस्तीन और इजरायल में अभी जंग थमी भी नहीं कि और एक नया युद्ध छिड़ने की कगार पर है। इस महीने की शुरुआत में दमिश्क में ईरान के दूतावास पर इजरायल ने हमला कर दिया था, जिसमें दो ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी। इस हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई की धमकी दी है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है। इजराइल का अपने पुराने दुश्मन ईरान के साथ टकराव तब हो रहा है जब वह गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रहा है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की प्रतिक्रिया भी सामने आ गई है। बाइडेन ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि वह इजरायल पर अटैक न करे। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि ईरान जल्द हमला करेगा। उन्होंन इस मामले में तेहरान को आगे न बढ़ने की चेतावनी भी दी।

मिडिल ईस्ट में टेंशन के बीच भारत की एडवाइजरी

इसी बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने ईरान और इजरायल के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है और सभी भारतीयों को अगली सूचना तक ईरान या इजरायल की यात्रा न करने की सलाह दी है। मंत्रालय ने ईरान और इजरायल में मौजूद भारतीयों से अनुरोध किया है कि वे भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहें और अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं। यह एडवाइजरी उन रिपोर्ट्स के बीच जारी की गई है जिनमें कहा जा रहा है कि ईरान अगले 48 घंटों के भीतर इजरायल पर हमला कर सकता है। मंत्रालय ने उन भारतीयों से भारतीय दूतावास के साथ संपर्क में रहने और अपना रजिस्ट्रेशन कराने का अनुरोध किया है जो वर्तमान में ईरान या इजरायल में रह रहे हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘उनसे यह भी अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी सुरक्षा के बारे में अत्यधिक सावधानी बरतें और अपनी गतिविधियों को न्यूनतम तक सीमित रखें।’

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments