Wednesday, October 16, 2024
Homeताजा खबरतमिलनाडु में बड़ा ट्रेन हादसा! 75 KM की स्पीड से मेन लाइन...

तमिलनाडु में बड़ा ट्रेन हादसा! 75 KM की स्पीड से मेन लाइन के बजाय लूप लाइन में एंट्री, फिर मालगाड़ी से टक्कर, पटरी से उतरे 13 डिब्बे

तमिलनाडु में शुक्रवार, 11 अक्टूबर को एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। तिरुवल्लूर में मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकरा गई, जिसके बाद ट्रेन में आग लग गई। इस हादसे में करीब 20 लोग घायल हो गए जिनको हॉस्पिटल पहुंचाया गया। हादसे के बाद फंसे हुए यात्रियों को बसों से पोन्नेरी ले जाने के बाद दो ईएमयू स्पेशल ट्रेनों से चेन्नई सेंट्रल पहुंचाया गया। सभी यात्रियों के पहुंचने के बाद उन्हें भोजन के पैकेट और पानी दिया गया और अरक्कोणम, रेनिगुंटा और गुडूर होते हुए दरभंगा जाने वाली पैसेंजर स्पेशल ट्रेन में बैठाया गया। स्पेशल ट्रेन 04:45 बजे रवाना हुई।

हादसे का कारण

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि तमिलनाडु में शुक्रवार को 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही एक एक्सप्रेस ट्रेन मुख्य लाइन में जाने के बजाय लूपलाइन में घुस गई और एक खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई। इस दुर्घटना में कई यात्री घायल हो गए और एक कोच में आग लग गई। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि वह बचाव और राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “सरकार तेजी से राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है।” 

शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक दिलीप कुमार ने यात्री ट्रेन के खड़ी मालगाड़ी से टकराने के तुरंत बाद एक वीडियो मैसेज जारी किया और कहा, “हमें चेन्नई डिवीजन के कवरपेट्टई स्टेशन पर बागमती एक्सप्रेस और मालगाड़ी के बीच टक्कर की जानकारी मिली। बचाव एवं राहत दल तुरंत दुर्घटनास्थल पर पहुंच गया।” बता दें कि चालक दल सुरक्षित है और एक कोच, पार्सल वैन में आग लग गई, जिसे दमकल गाड़ियों ने बुझा दिया।

हेल्पलाइन नंबर किया गया जारी

घटना के बाद यात्रियों और उनके परिवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। लोग 04425354151, 04424354995 पर फोन कर घटना से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। रेलवे अधिकारियों ने घटना की जांच शुरू कर दी है।

ये ट्रेनें हुईं डायवर्ट

  • ट्रेन नंबर 13351 धनबाद-अलाप्पुझा 10 अक्टूबर को सुबह 11.35 बजे धनबाद से रवाना हुई थी, उसे नायडूपेट्टा, सुलुरुपेट्टा, डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल और अराक्कोनम में रुकते हुए रेनिगुंटा-मेलपक्कम-कटपाडी के रास्ते चलने के लिए डायवर्ट किया गया है।
  • ट्रेन नंबर 02122 जबलपुर-मदुरै सुपरफास्ट स्पेशल 10 अक्टूबर को शाम 4.25 बजे जबलपुर से रवाना हुई थी, अब रूट बदलकर रेनिगुंटा, मेलपक्कम-चेंगलपट्टू के रास्ते चलेगी। यह ट्रेन चेन्नई एग्मोर और ताम्बरम में नहीं रुकेगी।
  • ट्रेन नंबर 12621 डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-तमिलनाडु एक्सप्रेस शुक्रवार को रात 10 बजे रवाना हुई थी, अब इसका रूट बदलकर अरक्कोणम-रेनिगुंटा से विजयवाड़ा के रास्ते कर दिया गया है।
  • ट्रेन नंबर 18190 एर्नाकुलम-टाटानगर एक्सप्रेस शुक्रवार को एर्नाकुलम से सुबह 07.15 बजे रवाना हुई थी, अब इसका रूट बदलकर मेलापलायम-अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते कर दिया गया है।
  • ट्रेन नंबर 12664 तिरुचिरापल्ली-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस शुक्रवार को दोपहर 1.35 बजे तिरुचिरापल्ली से रवाना हुई थी, उसे मेलपालयम-अराक्कोनम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाने के लिए डायवर्ट किया गया है।
  • ट्रेन नंबर 07696 रामनाथपुरम-सिकंदराबाद एक्सप्रेस स्पेशल शुक्रवार को सुबह 09.50 बजे रामनाथपुरम से रवाना हुई थी, अब यह ट्रेन रूट बदलकर अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाई जाएगी।
  • ट्रेन संख्या 06063 कोयंबटूर-धनबाद एक्सप्रेस स्पेशल शुक्रवार को सुबह 11.50 बजे कोयंबटूर जंक्शन से रवाना हुई थी, अब इसका रूट बदलकर मेलापलायम-अरक्कोणम-रेनिगुंटा के रास्ते चलाई जाएगी।

ये ट्रेनें कैंसिल

  • ट्रेन नंबर 12077 डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल –विजयवाड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस, जो 12 अक्टूबर 2024 को 07.25 बजे रवाना होने वाली थी, रद्द कर दी गई है।
  • ट्रेन नंबर 12078 विजयवाड़ा –डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल जन शताब्दी एक्सप्रेस, जो 12 अक्टूबर 2024 को 15.30 बजे रवाना होने वाली थी, यह ट्रेन भी रद्द कर दी गई है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments