Sunday, September 29, 2024
Homeज्ञान विज्ञानकनाडा में 1 दिन में 2000 भूकंप के झटके,वैज्ञानिकों ने बताई चौंकाने...

कनाडा में 1 दिन में 2000 भूकंप के झटके,वैज्ञानिकों ने बताई चौंकाने वाली वजह,जानें डिटेल्स

कनाडा के तट पर मार्च 2024 की शुरुआत में एक दिन में लगभग 2000 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. दुनियाभर के वैज्ञानिक इस घटना से चिंतित हैं.वैज्ञानिकों के अनुसार ये झटके इस बात का संकेत हो सकते हैं कि कनाडा में समुद्र की गहराई वाली जमीन 2 भागों में बंट रही है.यानी नई समुद्री परत का जन्म होने वाला है.हालांकि राहत की बात यह है कि इन भूकंप के झटकों से लोगों को कोई खतरा नहीं बताया गया.

इन भूकंपों का केंद्र एंडेवर साइट के नाम से जाने जाने वाले स्थान पर केंद्रित था, जो वैंकूवर द्वीप के तट से 150 मील दूर है. इस विशिष्ट स्थान में विभिन्न हाइड्रोथर्मल वेंट हैं और यह जुआन डे फूका रिज पर मौजूद है.

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में समुद्री भूभौतिकी में डॉक्टरेट उम्मीदवार ज़ो क्रॉस ने कहा कि यह क्षेत्र सबडक्शन ज़ोन का हिस्सा नहीं है, जो एक ऐसा क्षेत्र है जहां एक टेक्टोनिक प्लेट दूसरी प्लेट के नीचे मेंटल में डूब रही है. क्रॉस ने लाइव साइंस से बात करते हुए कहा, “मध्य महासागर की चोटियां वास्तव में उतने बड़े भूकंप पैदा करने में सक्षम नहीं हैं, न ही 5 तीव्रता से ज्यादा.यह सबडक्शन जोन पर ‘बड़े भूकंप’ को ट्रिगर नहीं करने वाला है.” क्रॉस ने कहा, वैज्ञानिक रूप से, भूकंप दिलचस्प रहे हैं क्योंकि वे उन तरीकों के बारे में विवरण प्रकट कर सकते हैं जिनसे समुद्र तल अलग हो जाता है और नई परत बनती है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, एंडेवर साइट पर पैसिफिक प्लेट और जुआन डे फूका प्लेट अलग हो रही हैं,यह अलग होने से पृथ्वी की पपड़ी पर लंबी, रैखिक भ्रंश रेखाओं का निर्माण होता है और यह पतली भी हो जाती है जिससे मैग्मा ऊपर उठने लगता है.मैग्मा सतह पर पहुंचने के बाद, धीरे-धीरे ठंडा और कठोर हो जाता है और एक नई समुद्री परत बन जाती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments