Wednesday, July 3, 2024
Homeताजा खबरGaza Israel Truce: इज़राइल-हमास युद्ध विराम शुरू; पहले दिन 13 बंधकों की रिहाई...

Gaza Israel Truce: इज़राइल-हमास युद्ध विराम शुरू; पहले दिन 13 बंधकों की रिहाई तय

इजराइल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्धविराम शुरू होने से कुछ घंटे पहले, अधिकारियों ने कहा कि गाजा के एक अस्पताल पर बमबारी की गई।इजरायली सेना और फिलिस्तीन के हमास आतंकवादियों ने चल रहे युद्ध के बीच शुक्रवार सुबह चार दिवसीय युद्धविराम शुरू किया, क्योंकि दिन के दौरान बंधक बनाए गए 13 इजरायली महिलाओं और बच्चों को रिहा किए जाने की उम्मीद है।

संघर्ष विराम से कुछ घंटे पहले, अधिकारियों ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि गाजा में एक अस्पताल उन लक्ष्यों में से एक था जिन पर बमबारी की गई थी। दोनों पक्ष अस्थायी रोक के बाद लड़ाई फिर से शुरू करने पर सहमत हुए हैं.

“ये जटिल दिन होंगे और कुछ भी निश्चित नहीं है… इस प्रक्रिया के दौरान भी बदलाव हो सकते हैं। उत्तरी गाजा पर नियंत्रण एक लंबे युद्ध का पहला कदम है, और हम अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं, ”इजरायली सैन्य प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा।

यहां इज़राइल-हमास युद्ध पर शीर्ष अपडेट हैं:

  • कतर के विदेश मंत्रालय ने रॉयटर्स को बताया कि संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे शुरू हुआ और इसमें उत्तर और दक्षिण गाजा में व्यापक युद्धविराम शामिल होगा ।
  • कतर मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने दोहा में कहा कि गाजा में सहायता पहुंचने की संभावना है और बंधकों के पहले समूह को स्थानीय समयानुसार शाम 4 बजे तक रिहा कर दिया जाएगा। अगले चार दिनों में कुल 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। अल-अंसारी ने कहा कि फ़िलिस्तीनियों को भी इज़रायली जेलों से रिहा किया जाएगा।
  • हमास ने कहा कि सहायता सामग्री लेकर प्रतिदिन 200 ट्रक गाजा में प्रवेश करेंगे। समाचार एजेंसी एपी ने कतर के हवाले से खबर दी है कि सहायता ईंधन लेकर जाएगी।
  • युद्धविराम से पहले, लड़ाई सामान्य से अधिक गति से जारी रही क्योंकि इजरायली जेट विमानों ने 300 से अधिक लक्ष्यों को निशाना बनाया और सैनिक उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के आसपास लड़ाई में लगे रहे।
  • गाजा शहर में एक इंडोनेशियाई अस्पताल ने कहा कि वह लगातार बमबारी से जूझ रहा है। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल बिना किसी रोशनी के चल रहा था और बच्चों सहित बिस्तर पर पड़े लोगों से भरा हुआ था।
  • डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स ने कहा कि गाजा का नासिर अस्पताल, जो जले हुए मरीजों का इलाज करता है और आपातकालीन कक्ष का समर्थन करता है, इमारत में आश्रय लेने वाले मरीजों और परिवारों की भीड़ का सामना कर रहा था।
  • इज़राइल ने गुरुवार को कहा कि उसने गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा के प्रमुख मुहम्मद अबू सलामिया को हमास कमांड सेंटर के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे अस्पताल में उनकी भूमिका पर सवाल उठाने के लिए हिरासत में लिया है। हमास ने सलामिया और अन्य डॉक्टरों की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा कि इज़राइल सुविधा में शेष रोगियों को हटाने की कोशिश कर रहा था।
  • गुरुवार को पूरे उत्तरी इज़राइल में हवाई हमले के सायरन बजाए गए क्योंकि लेबनान के आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान से 48 कत्यूषा रॉकेट दागे।
  • इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने संघर्ष विराम समाप्त होने के बाद युद्ध जारी रखने और हमास की सैन्य क्षमताओं को नष्ट करने, गाजा में उसके 16 साल लंबे शासन को समाप्त करने और गाजा में रखे गए 240 बंधकों को मुक्त करने का वादा किया है।
  • रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि वह शुक्रवार को गाजा से घायल या बीमार बच्चों और युवाओं को निकालने की योजना बना रहा है।
  • हमास द्वारा 7 अक्टूबर को मोटर ग्लाइडर, नावों और ट्रकों का उपयोग करके इजरायली शहरों में प्रवेश करने के बाद से चल रहे युद्ध में कुल 14,500 लोग – 13,300 फिलिस्तीनी और 1,200 इजरायली – अपनी जान गंवा चुके हैं। जवाबी कार्रवाई में, इज़राइल ने पट्टी में ईंधन, बिजली और पानी की आपूर्ति बंद करने के साथ-साथ गाजा पट्टी पर विनाशकारी आक्रमण किया।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments