Monday, May 27, 2024
More
    Homeताजा खबर'धरतीपुत्रों' को समर्पित होगा प्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, रखेंगे भविष्य की नींव

    ‘धरतीपुत्रों’ को समर्पित होगा प्रधानमंत्री का राजस्थान दौरा, रखेंगे भविष्य की नींव

    — मोदी 27-28 जुलाई को राजस्थान, गुजरात का दौरा करेंगे
    — कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे

    नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 और 28 जुलाई को राजस्थान और गुजरात का दौरा करेंगे तथा इस दौरान एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र (पीएमकेएसके) राष्ट्र को समर्पित करेंगे।प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त भी जारी करेंगे।
    प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक अपने इस दौरे के दौरान मोदी राजस्थान में पांच नए चिकित्सा महाविद्यालयों और छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे। साथ ही अपने गृह राज्य गुजरात के राजकोट में एक नए अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के साथ ही 860 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

    एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को करेंगे समर्पित

    पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री 27 जुलाई को सुबह लगभग 11:15 बजे राजस्थान के सीकर में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ ने कहा कि अपनी यात्रा के पहले दिन राजस्थान के सीकर में प्रधानमंत्री किसानों को लाभान्वित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत एक लाख पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ ने कहा, सभी किसानों की जरूरतों के लिए एक ही स्थान पर समाधान प्रदान करने के लिए पीएमकेएसके विकसित किए जा रहे हैं।

    मिट्टी में सल्फर की कमी दूर होगी

    इन केंद्रों पर उर्वरक, बीज, उपकरण और मिट्टी से लेकर परीक्षण सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। इसके साथ ही विभिन्न सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस अवसर पर प्रधानमंत्री यूरिया गोल्ड योजना की भी शुरुआत करेंगे। यूरिया गोल्ड यूरिया की एक नई किस्म है जो सल्फर लेपित है और इसकी शुरुआत से मिट्टी में सल्फर की कमी दूर होगी। पीएमओ ने कहा, यह अभिनव उर्वरक नीम-लेपित यूरिया की तुलना में अधिक किफायती और कुशल है। यह पौधों में नाइट्रोजन उपयोग दक्षता में सुधार करता है, उर्वरक की खपत को कम करता है और फसल की गुणवत्ता को बढ़ाता है।

    किसानों को मिलेगी राहत

    कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क पर 1,500 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) के ऑनबोर्डिंग की शुरुआत करेंगे। ओएनडीसी, एफपीओ को डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन भुगतान, बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) और बिजनेस-टू-कंज्यूमर लेनदेन तक सीधी पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। पीएमओ ने कहा, किसानों के कल्याण के प्रति प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण पेश करने वाले कदम में, प्रधानमंत्री पीएम-किसान के तहत लगभग 17,000 करोड़ रुपये की 14 वीं किस्त की राशि 8.5 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से जारी करेंगे।

    प्रदेश को मिलेंगे पांच नए चिकित्सा ​महाविद्यालय

    इसके अलावा प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़, धौलपुर, सिरोही, सीकर और श्रीगंगानगर में पांच नए चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करेंगे और बारां, बूंदी, करौली, झुंझुनूं, सवाई माधोपुर, जैसलमेर और टोंक में सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री जिन चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन करेंगे उन पर कुल 1400 करोड़ रुपये की लागत आई है जबकि वह जिन सात चिकित्सा महाविद्यालयों की आधारशिला रखेंगे, वे 2275 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा, प्रधानमंत्री उदयपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़ और डूंगरपुर जिलों में स्थित छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों का उद्घाटन करेंगे, जिससे इन जिलों में रहने वाली जनजातीय आबादी लाभान्वित होगी। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जोधपुर में एक केंद्रीय विद्यालय का भी उद्घाटन करेंगे।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments