Wednesday, May 22, 2024
More
    Homeज्ञान विज्ञानजानिए आखिर क्यों 'आग' उगल रही है जमीन, हुआ बड़ा खुलासा

    जानिए आखिर क्यों ‘आग’ उगल रही है जमीन, हुआ बड़ा खुलासा

    नई दिल्ली। हमारे धरातल के नीचे तापमान बढ़ रहा है जिससे भूमिगत जलवायु परिवर्तन की अवधारणा को बल मिल रहा है लेकिन हमारा बुनियादी ढांचा इस हिसाब से तैयार नहीं किया गया है। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी। दुनियाभर के कई शहरी क्षेत्रों में इमारतों और भूमिगत परिवहन से निरंतर गर्मी निकलती देखी जा सकती है, जिससे जमीन खतरनाक रफ्तार से गर्म होती है और अनुसंधानकर्ताओं ने यह तापमान वृद्धि प्रति दशक 0.1 से 2.5 डिग्री सेल्सियस मापी है।

    हिल जाती है जमीन

    जमीन के गर्म होने से उसका विरूपण होता है जिसमें विस्तार और संकुचन दोनों शामिल होते हैं। इससे इमारत की नींव और आसपास की जमीन अत्यधिक हिल जाती है और कभी-कभी इसमें दरार पड़ जाती हैं, जिससे संरचनाओं के दीर्घकालिक कामकाज और टिकाऊपन पर असर पड़ता है। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर और ‘कम्युनिकेशन्स इंजीनियरिंग’ पत्रिका में प्रकाशित अमेरिकी अध्ययन के प्रमुख एलेसेंड्रो रोटा लोरिया ने कहा, तापमान में बदलाव के परिणामस्वरूप जमीन खराब हो रही है, और कोई भी मौजूदा नागरिक संरचना या बुनियादी ढांचा इन बदलावों के बारे में सोचकर डिजाइन नहीं किया गया है।

    ऐसे पता चला राज

    शोधकर्ताओं ने शिकागो के सेंसर-प्राप्त तापमान के आंकड़ों पर ‘सिमुलेशन’ का उपयोग करके पाया कि गर्म तापमान के कारण जमीन में 12 मिलीमीटर (मिमी) तक विस्तार हुआ और (इमारत के वजन के नीचे) 8 मिमी तक संकुचन और धंसाव हुआ।

    RELATED ARTICLES

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    - Advertisment -
    Google search engine

    Most Popular

    Recent Comments